Move to Jagran APP

आज डीएम से हक की बात करेंगी महिलाएं और बच्चे

- मिशन शक्ति के तहत पारस्परिक संवाद का आयोजन बालिकाएं भी होंगी शामिल - स्थानीय मुद्दों के

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:29 PM (IST)
आज डीएम से हक की बात करेंगी महिलाएं और बच्चे
आज डीएम से हक की बात करेंगी महिलाएं और बच्चे

- मिशन शक्ति के तहत पारस्परिक संवाद का आयोजन, बालिकाएं भी होंगी शामिल

loksabha election banner

- स्थानीय मुद्दों के अलावा सुरक्षा, संरक्षा, यौन व घरेलू हिसा पर रख सकेंगी अपनी बात

जागरण संवाददाता, मऊ : मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को महिलाएं और बच्चे जिलाधिकारी से सीधे तौर पर 'हक की बात' करेंगी। इसके लिए दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा, जिसमें महिलाएं और बच्चे स्थानीय समस्याओं के साथ ही यौन शोषण, घरेलू हिसा, दहे•ा, आर्थिक समस्याओं, शिक्षा तक पहुंच की उपलब्धता की समस्या आदि पर जिलाधिकारी से बात करेंगी, अपने सुझाव देंगी और जिलाधिकारी द्वारा मौके पर ही निवारण हेतु संबंधित विभागों या अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जाएंगे। इसके लिए हर जिले के प्रोबेशन अधिकारी को पहले ही अपने जिले के जिलाधिकारी से तालमेल कर समय निर्धारित करने को निर्देशित किया जा चुका है।

प्रदेश में महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाए जा रहे 'मिशन शक्ति' को हर माह अलग थीम पर मनाने का निर्णय लिया गया है। मानसिक स्वास्थ्य तथा मनोसामाजिक मुद्दों से सुरक्षा और सपोर्ट तय किया गया है। महिला कल्याण विभाग द्वारा मिशन शक्ति के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ संयुक्त कार्ययोजना बनाकर इसे चलाया जा रहा है। इससे पहले अभियान के तहत किशोर- किशोरियां स्थानीय अधिकारियों से शक्ति संवाद के तहत अपनी बात रख चुके हैं। जिलाधिकारी से सीधे ह़क की बात करने के लिए जिलों में वेबिनार, डेडिकेटेड फोन लाइन, वीडियो कांफ्रेंसिग आदि माध्यमों का प्रयोग किया जाएगा। इस आयोजन से महिलाओं को अपनी समस्याओं को उचित फोरम पर उठाने का जहां मौका मिलेगा वही अपनी बात को उठाने में आड़े आने वाली हिचक भी दूर होगी। महिलाएं तथा बच्चे या उनकी ओर से कोई भी घरेलू हिसा, दहे•ा शोषण, शारीरिक और मानसिक शोषण, लैंगिक असमानता, बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, यौनिक हिसा व छेड़छाड़ आदि मुद्दों पर बात करने के साथ ही इससे निपटने का सुझाव भी जिलाधिकारी के सामने रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.