जागरण संवाददाता, मऊ : कोपागंज में फोरलेन के निर्माण के लिए इन दिनों खंड विकास क्षेत्र के चौबेपुर गांव से डंपर द्वारा मिट्टी ढोने का कार्य किया जा रहा है। ओवरलोड डंपर के सड़कों पर चलने से निजामुद्दीनपुर-एकौना मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। लगभग तीन किलोमीटर लंबी सड़क अनेकों जगहों पर तीन से चार फीट गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। लोक निर्माण विभाग से शिकायत के बाद गुरुवार को विभाग के लोग पहुंचकर क्षतिग्रस्त का निरीक्षण किया और फोरलेन कंपनी को खराब सड़क को सही कराने के लिए नोटिस दिया।

पिछले चार दिन से पूरी रात मिट्टी निकालने के बाद भी अभी तक अनुबंध के पेपर नहीं लिया गया था। लगातार ओवरलोड डंपर के चलने से सड़क की हालत ऐसी हो चुकी है कि दो पहिया वाहन किसी प्रकार किनारे से होकर निकल रहे है, लेकिन चार पहिया वाहनों को मुख्य मार्ग तक पहुंचने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। सड़क की सबसे ज्यादा दुर्दशा जोगरी गांव से लेकर चौबेपुर मठिया तक है। सड़क के दोनों तरफ बड़े-बड़े गड्ढे बन चुके हैं।

बिना एग्रीमेंट के सड़क का प्रयोग फोरलेन के निर्माण में मिट्टी ढोने के लिए नहीं होना चाहिए। विभाग की तरफ से इसके लिए फोरलेन कंपनी को नोटिस दिया गया है।

-केसरी सिंह, कनिष्ठ अभियंता लोक निर्माण विभाग

पाइपलाइन फटी, गंदा पानी पीकर कई बीमार

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के सहादतपुरा स्वदेशी काटन मिल से फातिमा चौराहा जाने वाले मोड़ के पास नगर पालिका की जलापूर्ति करने वाली पाइपलाइन फोरलेन निर्माण कार्य के चलते नाले के समीप क्षतिग्रस्त हो गई है। इससे जलापूर्ति बंद होते ही नाले का पानी पाइपलाइन में प्रवेश कर जा रहा है और यही लोगों के घरों में जा रहा है। इससे इमिलिया में इस पानी को पीकर कई लोग बीमार हो चुके हैं।

इमिलिया मोहल्ले के विनय कुमार सिंह, राजेश कुमार सिंह, मनोज कुमार, रमाकांत आदि ने बताया कि तीन दिन पहले फटी पाइप की मरम्मत अब तक न होने से समस्या बनी हुई है। लगभग दो दर्जन परिवार समस्या से प्रभावित हैं। तीन लोगों के डायरिया से पीड़ित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोहल्ले में जांच कराई गई है। नगर पालिका प्रशासन के अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि लगातार प्रयास किया जा रहा है कि पाइप को जोड़कर समस्या दूर कर दी जाए। पाइप जमीन के अंदर एवं पुरानी होने के चलते इसमें नए-नए फाल्ट सामने आ जा रहे हैं, जिससे कार्य में व्यवधान हो रहा है। बहुत जल्द पाइपलाइन दुरुस्त कर दी जाएगी।

Edited By: Jagran