Move to Jagran APP

डीएम की प्रेरणा से परिवार ने अपनाए सेहतमंद बर्तन

डीएम की प्रेरणा से परिवार ने अपनाए सेहतमंद बर्तन

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:49 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 06:12 AM (IST)
डीएम की प्रेरणा से परिवार ने अपनाए सेहतमंद बर्तन
डीएम की प्रेरणा से परिवार ने अपनाए सेहतमंद बर्तन

जागरण संवाददाता, मऊ : अपने हर कार्यक्रम में भारतीय प्राचीन चौका पद्धति की प्रशंसा कर उसके लाभ गिनाने वाले जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी की बातों को लोग आजमाने लगे हैं। ऐसे में रानीपुर ब्लाक के पिरुवां गांव के एक परिवार ने जिलाधिकारी का उद्बोधन सुन जब बक्से में रख दिए गए पुरानी धातुओं के बर्तन निकाल खाना बनाना शुरू किया तो अधिकतर परिजनों की बीमारियों में कमी आ गई। यह लाभ देख आश्चर्यचकित परिवार ने शनिवार को जिलाधिकारी को इस लाभ की जानकारी दी तो वे खुद पहुंच गए उनसे मिलने। परिजन अपने बीच डीएम को पाकर निहाल हो गए तथा उन्हें प्राचीन चौका पद्धति से हुए लाभ गिनाते हुए इस प्रेरणा के लिए धन्यवाद देते नहीं अघाए। डीएम ने उनके बर्तनों में सुस्वादु व्यंजनों का स्वाद भी चखा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी हर मीटिग में लोगों को खान-पान, आचार-व्यवहार की शिक्षा देते हुए यह बताना नहीं भूलते कि कैसे हमारे पूर्वज इन्हीं प्राकृतिक विधाओं, परंपराओं को अपनाकर स्वस्थ रहते थे। उनके यह कार्य कितने वैज्ञानिक सम्मत थे। खुद जिलाधिकारी भी उन्हीं परंपराओं के स्वयं के पालन का हवाला देते हैं। पिरुवां में चौपाल के दौरान जब वहां के प्रगतिशील किसान जयप्रकाश सिंह ने यह बातें सुनीं तो उन्होंने अपने घरों की महिलाओं को बताया। फिर क्या था, दवा में होने वाले खर्च को कम करने और स्वस्थ रहने की नीयत से उनके परिवार ने पुरानी धरोहर स्वरूप रखे फूल और पीतल के बर्तनों, लोहे की कड़ाही और मिट्टी एवं तांबे के जलपात्र प्रयोग करना शुरू कर दिया। इसके चमत्कारिक लाभ भी दिखे। परिवार की लगातार बीमार रहने वाली कई महिलाओं को माइग्रेन, शुगर, बीपी आदि अनेक रोगों में आराम मिलने लगा। यह बात श्री सिंह ने कुछ दिन पूर्व कलेक्ट्रेट पहुंचकर स्वयं जिलाधिकारी को बताया और उन्हें धन्यवाद दिया तो जिलाधिकारी आज स्वयं उनके घर पहुंच गए। डीएम ने सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं

रानीपुर ब्लाक के पिरुवा गांव में पहुंचे जिलाधिकारी के सामने पहुंचे दर्जनों महिला पुरुषों ने राशन कार्ड, राशन, वृद्धावस्था पेंशन आदि की समस्या सुनाई तो जिलाधिकारी ने उन्हें बताया कि अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आधार कार्ड पर भी राशन मिल जाएगा। तहसील में राशन कार्ड बनाए जा रहे है जिनके पास राशनकार्ड नहीं है वे तहसील से राशन कार्ड बनवाकर अपना राशन ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.