Move to Jagran APP

परिसंपत्तियों के करोड़ों का टीडीएस डंप

जानकारी के अभाव में वाराणसी-गोरखपुर फोरलेन में परिसंपत्तियों की करोड़ों का मुआवजा डंप पड़ा हुआ है। निर्माण की जद में आए सैकड़ों मकानों के एक लाख से ऊपर वाले लागत का 10 फीसदी टीडीएस कटा था। बहुतेरे मकान स्वामियों को इस बात की भनक भी नहीं है कि उनका पैसा अभी भी फंसा पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 07:14 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 07:14 PM (IST)
परिसंपत्तियों के करोड़ों का टीडीएस डंप
परिसंपत्तियों के करोड़ों का टीडीएस डंप

जागरण संवाददाता, मऊ : जानकारी के अभाव में वाराणसी-गोरखपुर फोरलेन में परिसंपत्तियों की करोड़ों का मुआवजा डंप पड़ा हुआ है। निर्माण की जद में आए सैकड़ों मकानों के एक लाख से ऊपर वाले लागत का 10 फीसद टीडीएस कटा था। बहुतेरे मकान स्वामियों को इस बात की भनक भी नहीं है कि उनका पैसा अभी भी फंसा पड़ा है। फोरलेन की जद में कई धार्मिक स्थल सहित सरकारी भवन, प्राइवेट स्कूल सहित सरकारी व गैर सरकारी परिसंपत्तियां आई थीं। हालांकि एनएचएआइ ने परिसंपत्तियों का मुआवजे का भुगतान भी उचित दर पर कर दिया है परंतु 10 फीसदी मुआवजा टीडीएस के रूप में फंसा पड़ा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राजनीतिक गृह क्षेत्र को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग-29 कई इबारत लिखेगा। वाराणसी से गोरखपुर तक बने रहे फोरलेन में कई धार्मिक स्थल भी हटाए गए। साथ ही लगभग आधा दर्जन प्राइमरी स्कूल से लगायत हैंडपंप, कोल्ड स्टोर, प्राइवेट स्कूल, सहकारी समिति, फर्टिलाइजर गोदाम, बिजली कालोनी से लगायत 1300 निजी मकान भी जद में आए। हालांकि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सभी निजी या सरकारी संपत्तियों का मूल्यांकन कर उसका मुआवजा भी वितरित कर दिया। प्राधिकारण द्वारा लगभग 2200 करोड़ रुपये भवन स्वामियों को मुआवजे की रकम भी अदा की जानी थी।

सदर तहसील के बढुआगोदाम से निकलकर कटरा, ताजोपुर, परदहां, रामपुर, अछार, हकीकतपुर, भदेसरा, बख्तावरगंज, शहरोज होते हुए कोपागंज बाजार के बाहर भदसा मानोपुर पुराने एनएच तक बाइपास बनाया जा रहा है। इसी प्रकार घोसी तहसील के लाखीपुर से तिलई बुजुर्ग, जमालपुर भिक्खमपुर, चकपयाग, चक्बाखास, मदापुर समसपुर, शाहपुर आदि गांव होते हुए हड़हुआ तक दूसरा बाइपास तथा दोहरीघाट के गोंठा नहर के आगे से निकलकर कस्तधारी राय, फडसरा खुर्द, कादीपुर होते हुए बड़हलगंज को तीसरा बाइपास निकल जा रहा है। इसमें लगभग 1300 मकान बीचो-बीच आ रहे थे। इसमें टड़ियांव के पास बिजली कालोनी, फर्टिलाइजर गोदाम, सहकारी समिति कल्यानपुर, बीएसएनएल का बाउंड्रीवाल, राजकीय मत्स्य पालन आफिस, अमिला में एक प्राइवेट बैंक, सुल्तानपुर में कोल्ड स्टोरेज फोरलेन की जद में हैं। फोरलेन बाइपास सहित पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए लगभग पौने तीन सौ हेक्टेयर जमीन एक्वायर की गई है। वर्जन--

वाराणसी-गोरखपुर फोरलेन निर्माण की जद में आए एक लाख से अधिक मूल्य वाले मकानों का 10 फीसदी टीडीएस कटा था। इसके लिए भवन स्वामी भूमि अध्याप्ति विभाग कार्यालय में आकर अपनी डिटेल ले लें और इनकम टैक्स में रिटर्न दाखिल कर भुगतान प्राप्त करें।

- डीपी पाल, अपर जिलाधिकारी, मऊ। प्वाइंटर--

- 2200 करोड़ अनुमानित मुआवजा की लागत

- 270 हेक्टेयर भूमि होगी अधिग्रहित

- फोरलेन की जद में 1300 नीजी मकान

- लगभग डेढ़ दर्जन मंदिर, मजार व आंबेडकर मूर्ति

- 4 ग्राम गेट

- 7 प्राइमरी स्कूल

- 5 प्राइवेट स्कूल

- 1 आइटीआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.