Move to Jagran APP

मोबाइल एप से होगा सर्वे, बनेगा विकास का खाका

मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को विकास भवन सभागार में बैठक हुई। इसमें मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि सारे विभाग की यह जिम्मेदारी है कि आपके विभाग की जो योजना है एवं ग्राम पंचायत पर जो आंकड़े हैं उसको जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 07:49 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 12:31 AM (IST)
मोबाइल एप से होगा सर्वे, बनेगा विकास का खाका
मोबाइल एप से होगा सर्वे, बनेगा विकास का खाका

जागरण संवाददाता, मऊ : मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को विकास भवन सभागार में बैठक हुई। इसमें मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि सारे विभाग की यह जिम्मेदारी है कि आपके विभाग की जो योजना है एवं ग्राम पंचायत पर जो आंकड़े हैं उसको जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न करें तथा जो भी आंकड़े उपलब्ध कराएं उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं हो। आंकड़े उपलब्ध कराने से पहले संबंधित अधिकारी उस आंकड़े की जांच अवश्य कर लें तथा अपने हस्ताक्षर से ही उपलब्ध कराएं।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि मिशन अंत्योदय योजना के तहत 27 सितंबर से एक अक्टूबर के मध्य जनपद के हर विकास खंड से 20-20 ग्राम पंचायतों का सर्वे पूर्ण कराना होगा तथा प्रथम फेज में बनाना है। इस फेज का तीन से 15 अक्टूबर तक कार्य करना है। नवंबर के अंतिम तक उस कार्य को पूर्ण करना है। मिशन अंत्योदय योजनांतर्गत वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में डाटा कंप्यूटर के माध्यम से फीड कराए गए थे। वे सारे डाटा अब मोबाइल एप के माध्यम से डाउनलोड कर फीड कराने होंगे। मोबाइल एप से फीड कराने के लिए सर्व प्रथम एंड्रायड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। जिसमें मिशन अंत्योदय 2019 का नया वर्जन डाउनलोड करना होगा। इसके पश्चात विकास खंड के नोडल अधिकारी का नया रजिस्ट्रेशन करके आइडी पासवर्ड बनाना होगा। इसमें जो भी सूचनाएं भरी जाएंगी। इसमें जनसंख्या 2011 के अनुसार हो, कम से कम पांच फीसदी और ज्यादा से ज्यादा 20 फीसद की बढ़ोतरी की जाएगी। योजना का सर्वे डोर-टू-डोर नहीं होगा, ना ही कोई भी अधिकारी-कर्मचारी विकास खंड या घर पर बैठ कर इसकी फीडिग करेगा। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी ग्रामसभा की खुली बैठक में रिकार्ड के अनुसार भरा जाएगा तथा उसको संबंधित अधिकारी द्वारा पढ़कर सबको सुनाया जाएगा। इसमें किसी प्रकार की त्रुटि होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि मिशन अंत्योदय के सभी डाटा ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा एक से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान चलाकर अपलोड किया गया था। उसी के अनुसार संपूर्ण डाटा भरा जाएगा। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, उप संभागीय परिवहन अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.