Move to Jagran APP

216 लाभार्थियों के खाते में भेजी गई प्रथम किस्त

प्रधानमंत्री आवास के तहत 2011 की सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के अनुसार पात्रता की सूची में शामिल पात्रों को दिया जा रहा लाभ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 05:21 PM (IST)
216 लाभार्थियों के खाते में भेजी गई प्रथम किस्त
216 लाभार्थियों के खाते में भेजी गई प्रथम किस्त

जागरण संवाददाता, पलिगढ़ (मऊ) : प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 2 अक्टूबर तक जनपद के सभी गांव को ओडीएफ कराने में जहां शासन-प्रशासन लगा हुआ है, वहीं प्रधानमंत्री आवास की भी प्रगति तेजी से चल रहा है। रानीपुर विकास खंड के 216 लाभार्थियों के खाते में 40-40 हजार की प्रथम किस्त जाने के बाद जांचोपरांत दूसरी भी किस्त जाना प्रारंभ हो गया है।

loksabha election banner

रानीपुर ब्लाक का हाल देखे तो 2018-19 में प्रधानमंत्री आवास का लक्ष्य 261 है। इसमें से 261 की स्वीकृति भी हो गई जबकि 230 आवासों का डोंगल भी लग गया है। इसमें से 216 पात्र लाभार्थी के खाते में प्रथम किस्त 40 हजार रुपये की दर से 86.40 लाख पहुंच गया है। इसके निर्माण में नियुक्त ब्लाक कर्मचारी अपनी पैनी नजर लगाए हुए हैं। प्रथम किस्त के अनुसार मानक के अनुरूप नीव से लेकर बेस का काम हो गया है, उनकी अब दूसरी किस्त भी जा रही है। इस बाबत 5 लाभार्थी के खाते में दूसरी भी किस्त जा चुकी है। डोंगल व खाते में पैसा जाने का ब्लाक का डाटा देखा जाए तो रानीपुर इस मामले में 5वें स्थान पर है, जबकि रतनपुरा ब्लाक पहले स्थान पर व मुहम्मदाबाद गोहना ब्लाक अंतिम 9वें स्थान पर है। प्रतिशत के आधार पर लक्ष्य के सापेक्ष खाते में जाने वाले धनराशि की तुलना करे तो मुहम्मदाबाद गोहना 25 आवास के लक्ष्य के सापेक्ष 24 पात्र के खाते में पैसा भेजकर 96 फीसदी के अनुसार पहले स्थान पर है, जबकि बडरांव ब्लाक 308 के सापेक्ष 220 की धनराशि डालकर 71.42 फीसद के अनुसार नौवे स्थान पर है। यहां भी रानीपुर ब्लाक प्रतिशत के आधार पर छटवें स्थान पर है। शौचालय व मनरेगा मजदूरी छोड़ा जाए तो आवास की राशि पर लाभार्थी 1.20 लाख है जो 40-70-10 हजार की दर से तीन किस्तों में जाती है। इसमें प्रथम किस्त में नीव व बेस तैयार करना, दूसरी में नींव से लिंटर तथा तीसरी में आवास की सफाई कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.