Move to Jagran APP

मलेशिया में फंसे सात युवक पहुंचे भारतीय दूतावास, खुशी

सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता राजीव राय की कोशिश आखिर रंग लाई है। एजेंट के फरेब में आकर मलेशिया में फंसे जिले के 12 युवकों में से पांच दो दिन पूर्व ही कुवालालंपुर स्थित भारतीय दूतावास पहुंच गए थे जबकि दो गुरुवार को पहुंचे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 05:40 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 05:40 PM (IST)
मलेशिया में फंसे सात युवक पहुंचे भारतीय दूतावास, खुशी
मलेशिया में फंसे सात युवक पहुंचे भारतीय दूतावास, खुशी

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता राजीव राय की कोशिश आखिर रंग लाई है। एजेंट के फरेब में आकर मलेशिया में फंसे जिले के 12 युवकों में से पांच दो दिन पूर्व ही कुवालालंपुर स्थित भारतीय दूतावास पहुंच गए थे जबकि दो गुरुवार को पहुंचे हैं। अब इन सात युवकों के स्वदेश वापसी पर भारतीय दूतावास की मुहर लग चुकी है। शेष अन्य पांच युवकों से भी भारतीय दूतावास संपर्क साध चुका है। यह भी एक-दो दिनों में पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

दरअसल एक एजेंट ने मलेशिया में बेहतर नौकरी एवं भारतीय मुद्रा में वेतन प्रति माह साठ हजार रुपये प्राप्त होने का झांसा देकर प्रदेश के 33 एवं लुधियाना के एक बेरोजगार से लाखों रुपये ले लिया। सभी युवक वीजा एवं एयर टिकट मिलते ही मलेशिया जा पहुंचे। वहां पर एक चीनी कंपनी में इनको ले जाया गया। कंपनी के मैनेजर ने इनका पासपोर्ट एवं अन्य कागजात कब्जे मे लेकर चरवाहे का कार्य सौंपा। वेतन साठ हजार की बजाय छह सौ रुपये मिलने लगा। इस राशि में दो जून की रोटी की व्यवस्था भी संभव न होने पर इन श्रमिकों ने प्रबंधक से शिकायत किया। परिणाम यह कि इनकी मोबाइल भी कब्जे में ले ली गई। इनको मात्र एक समय भोजन दिया जाता है। इन युवकों की किस्मत जगी जब इनमें शामिल कोपागंज क्षेत्र के कसारा गांव के सोहनरिया पुरवे के दुर्गेश राजभर ने 14 जुलाई को सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं सचिव राजीव राय से संपर्क कर वीडियो के जरिए अपना दर्द बयान किया। 14 जुलाई की दोपहर दो बजे बात होते ही श्री राय सक्रिय हो गए। उन्होंने दुर्गेश द्वारा प्रेषित उत्तर प्रदेश के फंसे युवकों की व्यथा की वीडियो विदेश मंत्रालय, कुआलंलपुर दूतावास, सपा मुखिया अखिलेश यादव एवं मीडिया को प्रेषित किया। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए भारतीय दूतावास कुवालालंपुर (मलेशिया) एवं विदेश मंत्रालय से संपर्क किया। दोनों संस्थाओं ने राष्ट्रीय सचिव श्री राय के ट्वीटर पर सकारात्मक जवाब देते हुए हर हाल में गृह वापसी का आश्वासन दिया। बावजूद इसके श्री राय विदेश मंत्रालय एवं कुवालालंपुर स्थित भारतीय दूतावास से नियमित संपर्क करते रहे। परिणाम यह कि पांच युवकों की तलाश कर भारतीय दूतावास ने दो दिन पूर्व ही अपने कार्यालय बुला लिया। दुर्गेश एवं एक अन्य युवक गुरुवार की दोपहर दूतावास पहुंचे। दुर्गेश ने इस बाबत एक वीडियो प्रेषित करते हुए दूतावास में पंजीकरण होने एवं रहने खाने की व्यवस्था होने की जानकारी देते हुए श्री राय के प्रति आभार जताया है। उधर सपा नेता श्री राय ने शेष पांच अन्य युवकों से भी संपर्क स्थापित किए जाने की जानकारी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.