जागरण संवाददाता, चिरैयाकोट (मऊ) : छत्तीसगढ़ के सुकमा में शहीद भेड़ियाधर निवासी सीआरपीएफ जवान धर्मेंद्र यादव के नाम बन रही तीन सड़कों के मानक की जांच अब एसडीएम मुहम्मदाबाद गोहना को सौंपी गई है। शहादत की याद में बन रही लगभग पांच करोड़ की लागत से तीन सड़कें खुली अनियमितता की भेंट चढ़ गई है। हाट मिक्स प्लांट से सड़क का निर्माण होते ही गिट्टियां बिखर रही हैं। साथ ही सड़क खोदकर दोयम दर्जें की गिट्टियां डाली जा रही है। जागरण के समाचारीय अभियान का प्रशासन ने संज्ञान लिया है। जहां जिलाधिकारी ने एसडीएम को जांच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं, वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने जिला स्तरीय तीन सदस्यीय टेक्निकल टीम से जांच कराने का निर्देश दिया है।

13 मार्च 2017 में छत्तीसगढ़ के सुकमा में उग्रवादी हमले में शहीद हुए थाना क्षेत्र के भेड़ियाधर निवासी धर्मेंद्र यादव के नाम पर तीन सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। लगभग पांच करोड़ की लागत से चिरैयाकोट के बड़हलगंज पुलिया नहर मार्ग से सचुई तक, शहीद के गांव भेड़ियाधर नहर पुलिया से शहीद के घर तक आरसीसी सड़क तथा तीसरी सड़क रायपुर बाजार से टड़वां नहर पुलिया तक हाट मिक्स प्लांट से सड़क निर्माण होना है। तीनों सड़कों पर घटिया सामग्री का धडल्ले से प्रयोग किया जा रहा है और निर्माण कार्य में भारी अनियमितता की जा रही है। सड़क बनाने में दोयम दर्जें की पिच और गिट्टियों जहां प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि शहीदों के घर जाने वाली सड़कें सरकार बनवाएगी। इसके लिए पांच करोड़ रुपये भी आवंटित किए गए।

गाजीपुर-लखनऊ 69 राज्यमार्ग स्थित रायपुर बाजार से टड़वां जाने वाला मार्ग हाट मिक्स प्लांट से बनते ही उखड़ने लगा है। जगह-जगह पिच उखड़ गई है। पिच के नाम पर सिर्फ तारकोल का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है। जब शहादत के नाम पर हो रही अनियमितता का जागरण ने समाचारीय अभियान चलाया तो तीसरे दिन प्रशासन ने इसका संज्ञान लिया। जिलाधिकारी ने एसडीएम मुहम्मदाबाद गोहना को जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। वर्जन--

शहीद की स्मृति में बन रही सड़क पर अनियमितता का मामला प्रकाश में आया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर जेई नगर पंचायत चिरैयाकोट को गुणवत्ता की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

- निरंकार सिंह, एसडीएम मुहम्मदाबाद गोहना। वर्जन--

करोड़ों की लागत से शहीद की स्मृति में बन रही सड़क की जांच के लिए तीन सदस्यीय टेक्निकल टीम को जांच सौंपी जा रही है। किसी भी सूरत में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को निरीक्षण करने का निर्देश दिया जा रहा है। जांच में अगर कहीं सड़क मानक अनुरूप नहीं मिली तो कार्रवाई तय है।

- आलोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस