Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्रों में जय श्रीराम के उद्घोष के बीच रावण जलकर राख

राम-रावण युद्ध की लीला देखने चहुंओर जुटी भीड़ बच्चों ने खूब दिखाया उत्साह - मेले में लजीज जलेबी व पकौड़ी का जमकर उठाया लोगों ने आनंद - भगवान राम के विमान की एक झलक देखने को पलके बिछाए रहे लोग

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 05:54 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 05:54 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में जय श्रीराम के उद्घोष के बीच रावण जलकर राख
ग्रामीण क्षेत्रों में जय श्रीराम के उद्घोष के बीच रावण जलकर राख

जागरण संवाददाता, मऊ : सनातन धर्मावलंबियों की ओर से पूरे जिले में विजयादशमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जिले के अनेक गांवों एवं ग्रामीण बाजारों में जय श्रीराम के उद्घोष के साथ राम-रावण युद्ध की लीला के मंचन के साथ ही रावण के पुतले का दहन किया गया। इस ²श्य को आंखों में कैद करने के लिए परिवार की तीन-तीन पीढि़यां एक साथ विभिन्न बाजारों में लगे मेले का हिस्सा बनीं। रावण दहन शुरू होते ही जय श्रीराम के जयकारे से मेला स्थल के आस-पास का इलाका गूंजने लगा।

loksabha election banner

-

धू-धू कर जला अधर्म का प्रतीक रावण

कोपागंज : अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक दशहरा का पर्व कस्बे में मंगलवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान रामलीला समिति द्वारा थाने के बगल लगने वाले भव्य मेले में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। राम लीला मंचन के दौरान भगवान श्रीराम और रावण की सेना के बीच युद्ध के बाद बाद विशालकाय रावण के पुतले में तीर लगा और वह धूधू कर जलने लगा। इसके बाद जय श्रीराम के गगनभेदी जयकारे गूज गए। देश की आजादी के पहले से चली आ रही ऐतिहासिक मेले का लोगों ने खूब आनन्द उठाया। मेले में लोगों ने जलेबी-मिठाई और चाट-पकौड़े का जहां आनंद उठाया, वहीं बच्चों ने जमकर खिलौनों की खरीदारी की। मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसओ विनय कुमार सिंह बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ स्वयं निगरानी करते दिखे।

-

रावण वध देखने उमड़ा जन सैलाब

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक विजयदशमी पर्व मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। क्षेत्र के बनियापार में रावण वध की लीला एवं पुतले का दहन देखने जनसैलाब उमड़ पड़ा। मेले में जलेबी, मिठाई, पकौड़ी तथा खिलौने की दुकानों पर लोगों की खूब भीड़ लगी। इस मौके पर रामलीला कमेटी के त्रिभुवन नारायण सिंह, घनश्याम सिंह, राजीव सेठ सहित बड़ी संख्या में पुलिस के जवान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर उपस्थित थे।

-

राम के बाण से रावण धड़ाम

जासं बोझी(मऊ) : श्रीठाकुर रामलीला समिति के तत्वाधान में असत्य पर सत्य की विजय को विजयादशमी के रूप में देर शाम तक धूमधाम से मनाया गया। मेला प्रांगण में पहले राम-रावण और लक्ष्मण-मेघनाद के बीच घमासान युद्ध हुआ। राम के एक बाण से जैसे ही रावण धड़ाम हुआ पूरा मेला प्रांगण जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। इसके बाद रावण के पुतला दहन का ²श्य देख लोग जयश्री राम का नारा लगाते रहे।

-

आकर्षण का केंद्र बनी रावण के पुतले में आतिशबाजी

पलिगढ़ (मऊ) : स्थानीय बाजार बोल बम सेवा समिति के तत्वाधान में चल रहे रामलीला में श्रीराम के हाथों रावण का वध हुआ। समिति की ओर से बुराई के प्रतीक रावण व मेघनाथ की विशाल प्रतिमा बनाकर स्थानीय बाजार में खड़ा किया गया। अच्छाई के प्रतीक स्वरूप प्रभु श्रीराम ने जैसे ही बाण चलाया रावण का पुतला आतिशबाजी के साथ धू-धू कर जलने लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.