Move to Jagran APP

रतनपुरा ब्लाक प्रमुख अजीत की कुर्सी कायम

क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष अजीत कुमार धुसिया अपनी कुर्सी कायम रखने में सफल हो गए। उनके विरुद्ध लाया गया अविश्वास प्रस्ताव कोरम के अभाव में औंधे मुंह गिर गया। प्रस्ताव के पक्ष में अपना वोट देने के लिए 92 में से महज 36 सदस्य ही पहुंच सके।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 08:52 PM (IST)
रतनपुरा ब्लाक प्रमुख अजीत की कुर्सी कायम
रतनपुरा ब्लाक प्रमुख अजीत की कुर्सी कायम

जागरण संवाददाता, रतनपुरा (मऊ) : स्थानीय क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष अजीत कुमार धुसिया अपनी कुर्सी कायम रखने में सफल हो गए। उनके विरुद्ध लाया गया अविश्वास प्रस्ताव कोरम के अभाव में औंधे मुंह गिर गया। प्रस्ताव के पक्ष में अपना वोट देने के लिए 92 में से महज 36 सदस्य ही पहुंच सके। शेष 56 सदस्यों ने स्वयं को पूरी प्रक्रिया से अलग रखा। इसलिए पर्याप्त संख्या बल न होने के कारण प्रस्ताव पर चर्चा तक न हो सकी। प्रस्ताव के गिरते ही प्रमुख समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। इस दौरान ब्लाक मुख्यालय पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी।

loksabha election banner

प्रस्ताव पर शक्ति परीक्षण की तिथि निर्धारित होने के नाते सोमवार की सुबह से ही क्षेत्र पंचायत कार्यालय पर काफी गहमागहमी का माहौल रहा। ब्लाक मुख्यालय के सभाकक्ष में उपजिलाधिकारी सदर अंकुर लाथर की देखरेख में अविश्वास प्रस्ताव की पूरी प्रक्रिया संपन्न कराई गई। जैसे ही अविश्वास प्रस्ताव के गिरने की खबर हाल के बाहर आई, प्रमुख समर्थकों में उत्साह की लहर दौड़ गई। वे मिठाइयां बांटने लगे तथा ¨जदाबाद के नारे लगाने लगे। स्थानीय विकास खंड में कुल 93 क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं। इनमें एक सदस्य सरकारी सेवा में आने के कारण त्याग पत्र दे चुका है। वर्तमान में कुल 92 क्षेत्र पंचायत सदस्य ही हैं। उनमें से मात्र 36 क्षेत्र पंचायत सदस्य ही ब्लाक प्रमुख के विरुद्ध सभा कक्ष में पहुंचे थे, जबकि प्रमुख समर्थक 56 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाले शक्ति परीक्षण प्रक्रिया से अपने को अलग रखा। इस प्रकार महज 36 सदस्यों की उपस्थिति के चलते ही पर्याप्त संख्या बल के अभाव में बैठक के लिए निर्धारित कोरम पूरा नहीं हो सका। इसके चलते कार्रवाई स्थगित कर दी गई। इस सबंध में उपजिलाधिकारी अंकुर लाथर ने बताया कि मात्र 36 सदस्यों की संख्या के चलते अविश्वास प्रस्ताव पर कोई चर्चा नहीं हो सकी, क्योंकि आवश्यक कोरम का अभाव था। जैसे ही यह खबर क्षेत्र पंचायत कार्यालय परिसर के बाहर पहुंची, हजारों लोग जो शक्ति परीक्षण का परिणाम जानने के लिए उत्सुक थे दौड़ पड़े। प्रमुख समर्थकों ने अजीत कुमार धूसिया ¨जदाबाद के नारे लगाकर प्रमुख को मालाओं से लाद दिया। लोग उन्हें जीत की बधाई देने लगे। परंतु पुलिस प्रशासन ने धारा 144 का हवाला देते हुए जुलूस निकालने से रोक दिया। शक्ति परीक्षण के लिए निर्धारित समय 2.00 बजे के तत्काल पश्चात उपजिलाधिकारी अंकुर लाथर ने परिणाम की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.