Move to Jagran APP

बेकरी कारखानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के आयुक्त तथा जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को जिला अभिहित अधिकारी एसके त्रिपाठी के नेतृत्व में टीम ने सदर बाजार के बेकरी कारखानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:29 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:29 PM (IST)
बेकरी कारखानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी
बेकरी कारखानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

जागरण संवाददाता, मऊ : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के आयुक्त तथा जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को जिला अभिहित अधिकारी एसके त्रिपाठी के नेतृत्व में टीम ने सदर बाजार के बेकरी कारखानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। इसकी भनक लगते ही बेकरी कारोबारियों में हड़कंप मच गया। ज्यादा बेकरी कारखानों में देखते ही देखते ताला लटक गया और मालिक भाग खड़े हुए।

loksabha election banner

विभिन्न स्थानों से टीम ने केक, खारी व दूध के सात नमूने एकत्रकर उनकी जांच के लिए लखनऊ स्थित खाद्य प्रयोगशाला भेजा।

जिला अभिहित अधिकारी श्रवण कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थों का कारोबार करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। कहा कि बुधवार को चले अभियान में शहर के मदनपुरा मोहल्ले में स्थित परवेज अहमद की बेकरी से कुकीज, डोमनपुरा के जावेद अहमद की बेकरी से केक, मुंशीपुरा में सावन कुमार की बेकरी से केक, ऊषा ट्रेडर्स दोहरीघाट से खारी, बृजेश यादव बनियापार के बेकरी कारखाने से केक का नमूना लिया गया। इसके अलावा दोहरीघाट बाजार के पास शोभा यादव से मिश्रित दूध का नमूना लिया गया। त्रिपाठी ने बताया कि सभी नमूनों को सील कर राजकीय जन विश्लेषक प्रयोगशाला लखनऊ भेजा गया है। जांच में गड़बड़ी या मिलावट की रिपोर्ट सामने आने के बाद केस दर्ज कराया जाएगा। अधिकारियों की टीम में पंकज कुमार यादव, जयहिद राम, बिदु पांडेय, रामानंद आदि शामिल थे। दर्जनों मिठाई व रेस्टोरेंट का खाद्य विभाग ने किया निरीक्षण

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन कराने कराने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। खाद्य औषधि प्रशासन के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित, खाद्य सुरक्षा अधिकारी मुहम्मदाबाद गोहना बिदु पांडेय ने अपनी टीम के साथ स्थानीय कस्बा स्थित विजय स्तंभ चौक, स्टेशन रोड, मुख्य बाजार के लगभग आधा दर्जन दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान मिठाई की दुकान, जलपान, रेस्टोरेंट, होटल लाज के लोगों को सचेत किया गया। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही दुकानों पर रहने की हिदायत दी गई।

अधिकारियों ने सबसे कहा कि अपने-अपने दुकानों में सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवाएं। साथ ही साथ सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करें। कहा कि ग्राहकों को खाने-पीने के सामान जो भी दें वह डिस्पोजल बर्तन में ही दें। साथ ही स्वच्छता के प्रति विशेष ध्यान देते हुए लोगों को जागरूक एवं सचेत करें। तभी हम सब इस वैश्विक महामारी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके पूर्व टीम ने खुरहट बाजार स्थित कपिलदेव की मिठाई की दुकान से छेना का नमूना लेकर जांच हेतु प्रयोगशाला लखनऊ भेजा। सुरक्षा अधिकारी आरके दीक्षित ने दुकानदारों को यह भी बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन अवश्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.