जागरण संवाददाता, मऊ : पांच अगस्त को मनाए जाने वाले अन्न महोत्सव को लेकर जिला पूर्ति विभाग के अफसर हॉफ रहे हैं। अब तक 80 फीसद खाद्यान्न का उठान कोटेदार कर चुके हैं लेकिन अभी 20 फीसद कोटेदार दिन-रात एक कर खाद्यान्न का उठान कर रहे हैं। यही नहीं 80 हजार बैग को कोटेदारों तक पहुंचाने में विभाग जुटा हुआ है।

जनपद में 16 चिह्नित कोटे की दुकानों पर जनप्रतिनिधि व विधायक उद्घाटन करेंगे। कोटे की दुकानों पर लाभार्थियों को हर हाल में पहुंचाने के लिए तैनात नोडल अधिकारी 100 की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। बुधवार की देर शाम तक यह पूरी हो जाएगी। इसके अलावा एलईडी, टेंट, कुर्सी आदि की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न मिलेगा।

जनपद में कुल 1038 कोटेदार हैं। कुल राशन कार्डों की संख्या 3,76,625 है। इसमें पात्र गृहस्थी के 3,20,462 व अंत्योदय के 56163 राशनकार्ड धारक हैं। कुल यूनिट 16,48,201 हैं। इसमें पात्र गृहस्थी की 14,49,491 व अंत्योदय कार्ड की 198710 यूनिट हैं। पहले पीएम अन्न योजना का खाद्यान्न माह के अंतिम सप्ताह में किया जाता था लेकिन अब परिवर्तन करके अगस्त माह में पहले सप्ताह में किया जाना है। पांच अगस्त को पीएम अन्न योजना के तहत बैग के साथ 1052 कोटे की दुकानों पर खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही पीएम सीधे लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। ऐसे में कोटे की दुकानों को भव्य रूप से सजाया संवारा जा रहा है। पांच अगस्त को मुहम्मदाबाद गोहना के विधायक श्रीराम सोनकर खैराबाद के कोटेदार नंदू सोनकर, घोसी के विधायक विजय राजभर टड़ियाव के कोटेदार ओमप्रकाश मौर्या, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय कोपागंज के धवरियासाथ के कोटेदार अमिता सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रवीण गुप्ता नगर पालिका मऊ के कोटेदार अखंड प्रताप सिंह के कोटे की दुकान पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा मुहम्मदाबाद गोहना की ब्लाक प्रमुख रानू सिंह देवरियांखुर्द के कोटेदार शांति सिंह, कोपागंज के ब्लाक प्रमुख जयप्रकाश साहनी कसारा के सर्वजीत राय, जिला पंचायत सदस्य अखिलेश राजभर धवरियासाथ के कोटेदार पुष्पा देवी, ब्लाक प्रमुख रतनपुरा दतौड़ा के कोटेदार रामकठिन, रानीपुर की ब्लाक प्रमुख सोनीराज सरौंदा के कोटेदार उषा देवी की दुकान का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा अन्य कोटेदारों के यहां ग्राम प्रधान व सभासद कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

वर्जन

सभी पूर्ति निरीक्षकों को कोटेदारों के यहां कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लगा दिया गया है। वह रात दिन खाद्यान्न का उठान करवा रहे हैं। कुछ ही कोटेदार अभी बाकी है। वह भी बुधवार की सुबह तक उठान कर लेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं।

-विकास गौतम, जिला पूर्ति अधिकारी।

Edited By: Jagran