Move to Jagran APP

अब चालान से बचाएगा डिजिटल लॉकर

चेकिग के दौरान ट्रैफिक पुलिस के सामने गाड़ी के कागज आदि डाक्यूमेंट का मौजूद न होना कितना परेशानी भरा होता है यह सभी गाड़ी चालक समझते हैं। ऐसे में आपको चालान भरना होता है लेकिन अब आपके लिए एक अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 05:35 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 05:35 PM (IST)
अब चालान से बचाएगा डिजिटल लॉकर
अब चालान से बचाएगा डिजिटल लॉकर

जागरण संवाददाता, मऊ : चेकिग के दौरान ट्रैफिक पुलिस के सामने गाड़ी के कागज आदि डाक्यूमेंट का मौजूद न होना कितना परेशानी भरा होता है, यह सभी गाड़ी चालक समझते हैं। ऐसे में आपको चालान भरना होता है, लेकिन अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। नए नियम के मुताबिक अपने साथ में डाक्यूमेंट की हार्डकापी रखना जरूरी नहीं होगा। करना बस इतना होगा कि अपने स्मार्टफोन में डिजिटल लाकर या एम-परिवहन नामक एप लोड कर लें और उसमें अपने सारे आवश्यक प्रपत्रों की कापी का सेव होना आवश्यक है। इसी एप से ही ट्रैफिक पुलिस आपकी ड्राइविग लाइसेंस को सत्यापित कर लेगी।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि अब अपने साथ लाइसेंस की हार्ड कॉपी रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दी गई है। आप इसके लिए सॉफ्ट कापी दिखाकर काम चला सकते हैं, लेकिन ये सॉफ्ट कॉपी आपके डिजिटल लॉकर या एम-परिवहन एप में होनी चाहिए। डिजिटल लॉकर प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का अहम हिस्सा है। इसमें अकाउंट बनाकर यूजर्स अपना जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। ये गूगल ड्राइव की तरह ही है और पूर्णत: स्वदेशी है। पुलिस के सामने डिजिटल लाकर में सॉफ्ट कॉपी मान्य होगी।

-

पुलिस करें दु‌र्व्यवहार तो सीधे करें शिकायत

पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कहा कि अगर वाहन चेकिग के दौरान कोई भी पुलिस का अधिकारी व जवान अनुचित व्यवहार करता है तो उसकी शिकायत मेरे सरकारी नंबर पर करें। उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। जिले के नागरिक की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की है। पुलिस हर समय उनकी सुरक्षा के लिए तैयार है। किसी भी पुलिसवाले को आमजन के साथ दु‌र्व्यवहार करने की अनुमति नहीं दी गई है। जिले में पुलिस आम जन की समस्याओं को लेकर गंभीर है, अगर किसी को कही भी कोई परेशानी होती है, तो यूपी 100 पर काल करें। मामले का निस्तारण तत्काल किया जाएगा।

-

डिजिटल लाकर में ई-साइन की सुविधा भी है, जिसका उपयोग डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने के लिए किया जा सकता है। पुलिस अब मित्र के रूप में काम कर रही है। आम लोगों को पुलिस का सहयोग करना चाहिए ताकि यातायात व्यवस्था में और भी सुधार किया जा सके। अगर कहीं भी पुलिस वाहन चेकिग कर रही है, तो अपने कागजात दिखाएं और यातायात नियमों का उल्लंघन न करें।

-अनुराग आर्य, पुलिस अधीक्षक, मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.