Move to Jagran APP

विलुप्त हो रही पारंपरिक मल्ल विधा

जागरण संवाददाता रामपुर बेलौली फतहपुर मंडाव ब्लाक अंतर्गत मर्यादपुर ग्राम पंचायत के राजस्व

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 09:37 PM (IST)
विलुप्त हो रही पारंपरिक मल्ल विधा
विलुप्त हो रही पारंपरिक मल्ल विधा

जागरण संवाददाता, रामपुर बेलौली :

prime article banner

फतहपुर मंडाव ब्लाक अंतर्गत मर्यादपुर ग्राम पंचायत के राजस्व गांव अंजोरपुर में वह अखाड़ा आज भी है, जहां बारहों महीने सुबह से ही पहुंच कर पहलवान अखाड़ा में ताल ठोंकते थे। आषाढ़ माह से सावन माह की नागपंचमी तक तो वे सुबह-शाम दोनों वक्त अखाड़े में दांव व जोर आजमाइश किया करते थे। यहीं नहीं लगभग हर गांव अखाड़ा से सुशोभित हुआ करते थे। मगर आज मल्ल विद्या के मायने बदल गए हैं। खुले आसमान के नीचे व्यायाम करने की अपेक्षा युवा अब जिम में कसरत करना पसंद कर रहे हैं। मगर आज भी ऐसे लोग हैं जो अखाड़े को जीवंत किए हुए हैं और समय समय पर दंगल का आयोजन करते हैं। ऐसे में अंजोरपुर के प्रधान नागपंचमी पर होने वाले दंगल के लिए अखाड़े को सजाने में जुटे हुए हैं। नागपंचमी पर अखाड़ों में पहले पहलवान उतरते थे। बकायदा प्रतियोगिता होती थी।

अंजोरपुर गांव निवासी 65 वर्षीय छोटेलाल यादव भेखा बताते हैं कि पहले सभी लोग अपने बेटों को बलवान बनाने का शौक रखते थे। ऐसे में पहलवानी के लिए नामी गिरामी गुरु से प्रशिक्षण दिलाते थे। हमारे गांव के अखाड़े में उस समय बलिया जिले के ईशा नेटुवा को गुरु के रुप में रखा गया था। इस अखाड़े से बुद्धिराम यादव, रामपति राजभर, सुल्तान अहमद, चंद्रदेव यादव, पतिराम यादव, नन्हकू, नारायन , दुब्बर राजभर जैसे नामी गिरामी पहलवान हुए।

गांव के अखाड़ा के बगल में नाग देवता का पुराना मंदिर है। यहां नागपंचमी को कुश्ती दंगल प्रतियोगिता व मेला का आयोजन होता है। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान अजीत मौर्य मेला स्थल संग अखाड़ा को सुंदर बनाने के लिए मिट्टी पटवा रहे हैं। इससे मेला में किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। कोरोना की स्थिति देखते हुए इस साल कुश्ती दंगल प्रतियोगिता व मेला का आयोजन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.