जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड की आरटीपीसीआर जांच (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन टेस्ट) की सुविधा के लिए कोपागंज टड़ियांव में लगाए गए लैब की क्षमता को जांच के लिए बढ़ा दिया गया है। अब लैब में प्रतिदिन 250 संदिग्धों की जांच कर रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है। पहले जहां लैब की जांच क्षमता 100 से 200 के बीच थी। जांच के लिए सैंपल देने के बाद मात्र छह से आठ घंटे के भीतर ही रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है।

जनपद में इन दिनों कोविड की जांच के लिए विभाग की तरफ से लगभग 28 रैपिड रिस्पांस टीम लगाई गई है, जो नियमित प्रतिदिन एंटीजन और लैब सहित एक हजार से अधिक लोगों की जांच कर रही है। एक तरफ जहां एंटीजन की रिपोर्ट कुछ ही देर में मिल जा रही है लेकिन लैब की रिपोर्ट के लिए तीन से चार दिन का समय लग जाता है। जांच के लिए सैंपल में लगभग 250 को टड़ियांव भेज दिया जा रहा है, जबकि अन्य नमूनों को आंबेडकर नगर मेडिकल कालेज भेजा जा रहा है। यहां से रिपोर्ट मिलने से तीन से चार दिन लग जा रहे है। इस बाबत जानकारी देते हुए सीएमओ डा. एस एन दूबे ने बताया कि आरटीपीसीआर की जांच के लिए टडियांव लैब में यह सुविधा शुरू हो गई है। मात्र कुछ ही घंटों में लैब से रिपोर्ट मिल जाएगी। खासकर इमरजेंसी वाले मरीजों और संदिग्धों की जांच में सहूलियत मिलेगी।

सभी बीआरसी सेंटर पर आज होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, मऊ : सभी ब्लाक संसाधन केंद्र पर रविवार को व्यापक वैक्सीनेशन कैंप लगाकर लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. संतोष सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी अरुण कुमार ने आदेशित किया है कि रविवार को बीआरसी सेंटर पर लगाए जा रहे कैंप में जो भी लोग टीका से वंचित है या उनको पहली, दूसरी और बूस्टर डोज दी जाएगी। बताया कि समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, अध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षा मित्र व अनुदेशकों सहित जनसमान्य को प्रथम वैक्सीनेशन डोज लिया जा चुका है। द्वितीय डोज अथवा यदि द्वितीय डोज लिया जा चुका है तो बूस्टर डोज कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव को ²ष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन अनुसार लेना सुनिश्चित करें। जिन व्यक्तियों द्वारा द्वितीय डोज लिए हुए 39 सप्ताह पूर्ण किया जा चुका है वे अनिवार्य रूप से बूस्टर डोज लेना सुनिश्चित करें। कैंप में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का भी वैक्सीनेशन कार्य होगा तथा कोई भी व्यक्ति अपने निकटतम किसी भी ब्लाक संसाधन केंद्र पर प्रतिभाग कर वैक्सीनेशन कैंप से लाभान्वित हो सकता है।

बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, मिले 14 संक्रमित

जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड-19 की जांच में शनिवार को एंटीजन और लैब से 1695 की जांच कराई गई। इस दौरान 14 लोग संक्रमित मिले। अब जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 86 हो चुकी है। वही अभी 4556 की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। सीएमओ डा. एसएन दुबे ने बताया कि एंटीजन से 363 की जांच कराई गई। लैब से 1059 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। जांच के दौरान हकीकतपुरा से एक, अफसर कालोनी से एक, अन्य जगह से तीन, बकरी पलिया से एक, बनियापार से एक, बलटा से एक, काठ तरांव से एक, लखनौत से एक, दतौरा से एक, ब्रह्मस्थान से एक, घोसी से एक, रस्तिपुर से एक संक्रमित मिले। बताया कि जनपद से अभी तक 3,70,525 का नमूना लैब भेजा गया है। 3,65,901 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 3,62,098 निगेटिव है। जांच में अब तक 8427 संक्रमित मिले हैं और 8261 रिकवर हो चुके हैं। संक्रमण से कुल 80 की मौत हुई है। एंटीजन टेस्ट के बाबत बताया कि 4,04,686 की जांच कराई गई है।

Edited By: Jagran