Move to Jagran APP

अब लोगों में आई चेतना, दिखने लगा बदलाव

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर सोमवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण को जनांदोलन का रूप देने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान प्रत्येक ब्लाक की चिह्नित ग्राम पंचायतों में शौचालय का प्रयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता, बच्चों के मल का सुरक्षित निपटान, सुरक्षित पेयजल हेतु इंडिया मार्का हैंडपंप का प्रयोग तथा सुरक्षित अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए कंपोस्ट पिट, डस्टबीन व बायोगैस अपनाने हेतु प्रेरित किया गया। इस दौरान परदहां ब्लाक के बढुआ गोदाम, रतनपुरा के जगदीपुर, कोपागंज के फैजुल्लाहपुर, घोसी के बेला सुल्तानपुर, बड़रांव के भेलउर चंगेरी, दोहरीघाट के गोंठा, फतहपुर मंडाव के दुबारी, मुहम्मदाबाद गोहना के माहपुर व रानीपुर विकास खंड के काझा खुर्द गांव में स्वच्छता रंगोली, स्वच्छता रैली, संगोष्ठी, दो गड्ढ़े वाले जलबंध शौचालय के महत्व पर चर्चा, प्रधान, सचिव, स्वच्छता चैंपियन, विकास खंड स्तर पर कार्यरत टीम के साथ ही जनपद के ऐसे सैकड़ों परिवारों को सम्मानित किया गया

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 10:00 PM (IST)
अब लोगों में आई चेतना, दिखने लगा बदलाव
अब लोगों में आई चेतना, दिखने लगा बदलाव

जागरण संवाददाता, मऊ : विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर सोमवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण को जनांदोलन का रूप देने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान प्रत्येक ब्लाक की चिह्नित ग्राम पंचायतों में शौचालय का प्रयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता, बच्चों के मल का सुरक्षित निपटान, सुरक्षित पेयजल हेतु इंडिया मार्का हैंडपंप का प्रयोग तथा सुरक्षित अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए कंपोस्ट पिट, डस्टबीन व बायोगैस अपनाने हेतु प्रेरित किया गया। इस दौरान परदहां ब्लाक के बढुआ गोदाम, रतनपुरा के जगदीपुर, कोपागंज के फैजुल्लाहपुर, घोसी के बेला सुल्तानपुर, बड़रांव के भेलउर चंगेरी, दोहरीघाट के गोंठा, फतहपुर मंडाव के दुबारी, मुहम्मदाबाद गोहना के माहपुर व रानीपुर विकास खंड के काझा खुर्द गांव में स्वच्छता रंगोली, स्वच्छता रैली, संगोष्ठी, दो गड्ढ़े वाले जलबंध शौचालय के महत्व पर चर्चा, प्रधान, सचिव, स्वच्छता चैंपियन, विकास खंड स्तर पर कार्यरत टीम के साथ ही जनपद के ऐसे सैकड़ों परिवारों को सम्मानित किया गया। जिनका पूरा परिवार आज खुले में शौच जाने के बजाय शौचालय का प्रयोग कर जहां मिशन को सफल बना रहा है वहीं गांव को गंदगी से मुक्त भी कर रहा है।

loksabha election banner

मधुबन : तहसील क्षेत्र की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत दुबारी में विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर प्राथमिक विद्यालय नंबर एक से खंड विकास अधिकारी सुवेदिता ¨सह के नेतृत्व में स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में शामिल बच्चों ने स्वच्छता संबंधित नारों के माध्यम से लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए जागरूक किया। बीडीओ सुवेदिता ¨सह ने खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों को फैलने से बचने के लिए शौचालय के प्रयोग पर बल दिया। प्रधान रंजना ¨सह ने कहा कि खुले में मल त्याग करने से मक्खियों द्वारा रोग फैलने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में खुले में शौच करना बंद कर शौचालय का प्रयोग करें। इस दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत गुलाब चंद गुप्त, प्रधान प्रतिनिधि अनिल ¨सह, ग्राम पंचायत अधिकारी आद्याशंकर मिश्र, प्रमोद कुमार, बद्रीनाथ यादव, महेश उपाध्याय उपस्थित थे।

दोहरीघाट : गोठा ग्रामसभा में खंड विकास अधिकारी देवकुमार चतुर्वेदी ने शौचालय का प्रयोग करने वाले 500 लाभार्थियों को फूल माला पहनाकर सम्मानित किया। कहा कि ग्रामसभा में जो शौचालय का युद्ध स्तर पर कार्य किया है इसके लिए गांव के लोगों के साथ ग्राम प्रधान सहित सभी बधाई के पात्र हैं। पूर्व ग्राम प्रधान व वर्तमान ग्राम प्रतिनिधि रामजन्म गुप्ता ने कहा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय का निर्माण कराया गया है ताकि लोग अपने शौचालय का उपयोग करें। इस अवसर पर एडीओ पंचायत नंदकुमार राय, रजनीकांत नायक ग्राम पंचायत अधिकारी, अर¨वद राय, कैलाश ¨सह, अर¨वद उपाध्याय, सुलेमान, विजय कुशवाहा, पुष्पा देवी, लालबच्ची, लाली, मालती देवी आदि उपस्थित थीं।

मुहम्मदाबाद गोहना/वलीदपुर : मुहम्मदाबाद गोहना विकास खंड के माहपुर गांव में जागरूकता रैली निकाली गई। बीडीओ रमेश कुमार यादव के नेतृत्व में प्राइमरी पाठशाला के बच्चों संग गांव के विभिन्न गलियों में जागरूकता रैली निकाली गई। टीम के सदस्य खुले में शौच जाने वाले ग्रामीणों को शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रहे थे। एडीओ पंचायत सतीशचंद्र मौर्य ने कहा कि यदि मजबूरी में खुले में शौच जाना पड़े तो साथ में खुरपी लेकर जाए और गड्ढा खोद कर उसमें शौच करें। इस अवसर पर ग्राम पंचायत अधिकारी अर¨वद ¨सह, प्रमोद कुमार, डब्लू, शहंशाह आलम आदि उपस्थित थे।

पुराघाट : विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर कोपागंज ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत फैजुल्लाहपुर में एडीओ पंचायत शीत कुमार ¨सह, एडीओ एजी अशोक पांडेय के नेतृत्व में ग्रामीणों संग स्वच्छता रैली निकली एवं पूरे गांव का भ्रमण किया। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण शौचालय बनवाकर प्रयोग करने वाले परिवारों को माला पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी जितेंद्र यादव, विवेकानंद गुप्ता, प्रधान ज्ञांती देवी सहित सभी ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.