Move to Jagran APP

फिट बाडी और खूबसूरत त्वचा के लिए जिम जरूरी

वर्तमान समय में हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है चाहे उम्र जो भी हो। वहीं महिलाओं की तो चाहत ही होती है कि ताउम्र खूबसूरत और फिट रहें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:55 PM (IST)
फिट बाडी और खूबसूरत त्वचा के लिए जिम जरूरी
फिट बाडी और खूबसूरत त्वचा के लिए जिम जरूरी

जागरण संवाददाता, मऊ : वर्तमान समय में हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है, चाहे उम्र जो भी हो। वहीं, महिलाओं की तो चाहत ही होती है कि ताउम्र खूबसूरत और फिट रहें। शादी के बाद महिलाओं में ऐसे भी मोटापे की समस्या होती है, जिससे महिलाएं कई बार असहज महसूस करने लगती हैं। इसी समस्या से निजात पाने के लिए जनपद की महिलाओं को जिम का साथ मिला है। यहां लड़कियों के साथ अब महिलाएं भी जिम में एक्सरसाइज करना पसंद कर रही हैं। जिम ट्रेनर प्रिया सिंह ने बताया कि शहर में हर उम्र की महिलाओं में फिट रहने के लिए जिम का क्रेज बढ़ा है। 40 पार की महिलाओं में इसके प्रति दिख रही रुझान सुखद है। शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में उन्होंने इस संबंध में तमाम महिलाओं और युवतियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। युवतियों और महिलाओं में बाडी फिटनेस के संबंध में काफी जिज्ञासा देखने को मिली। सवाल : मैं एक वर्किंग वुमन हूं, बावजूद इसके वजन काफी बढ़ता जा रहा है। घरेलू उपाय काम नहीं आ रहे।

loksabha election banner

जवाब : आपको अपने शरीर के लिए समय निकालकर जिम ज्वाइन करना चाहिए। कई महिलाओं ने एक महीने सात से दस किलो तक अपना वजन घटाया है। सवाल : मेरी शादी होने वाली है, शरीर का आकार मोटापे के कारण काफी भद्दा दिखता है। क्या मुझे इससे लाभ होगा।

जवाब : बिलकुल। आपकी तरह बहुत से लड़कियां शादी के पहले खास तौर से जिम ज्वाइन करती हैं। लड़कियां जिम में बाडी टोनिग के लिए भी आती हैं। बाडी टोनिग में बाडी को एक निश्चित आकार दिया जाता है।

सवाल : मेरा शरीर दुबला पतला है, क्या मैं जिम ज्वाइन कर सकती हूं।

जवाब : जिम में वजन के हिसाब से एक्सरसाइज कराई जाती है। यह एक्सरसाइज वेट लूजिग और वेट गेनिग दोनों ही प्रकार के उद्देश्यों को पूरा करती है।

सवाल : मेरी उम्र 42 साल है। शरीर का लोवर पार्ट काफी भारी हो गया है। कितने समय में फिट हो सकती हूं।

जवाब : देखिए, जिम ज्वाइन करने पर पहले एक माह तो स्टेमिना टेस्ट लिया जाता है। इसके बाद मुख्य प्रैक्टिस शुरू होती है। ऐसे में दो माह के भीतर शरीर में फर्क दिखने लगता है। चार माह में कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से ट्रेंड हो जाता है।

सवाल : थायराइड की वजह से मेरा शरीर भारी हो गया है। क्या इस बीमारी में भी जिम से वेट लूज किया जा सकता है।

जवाब : जिम ज्वाइन करने से शरीर का आंतरिक और वाह्य संतुलन ठीक होता है। इससे थायराइड, बीपी, डायबिटीज आदि बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं।

सवाल : जिम छोड़ने के बाद शरीर फिर पुराने स्वरूप में वापस आ जाती है।

जवाब : ऐसा नहीं है। यह आपकी आदतों पर निर्भर करता है। आप जिम में वर्कआउट करने के दौरान भी संतुलित डाइट नहीं लेंगे तो बहुत फर्क नहीं पड़ेगा। इसके साथ संतुलित और पौष्टिक आहार भी बहुत जरूरी है। छोड़ने के बाद अगर नार्मल डाइट शुरू कर देंगे तो शरीर फैल ही जाएगा।

सवाल : जिम जाने का कौन सा समय उपयुक्त है।

जवाब : कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद जिम न करें, मुख्य भोजन करने के डेढ़-दो घंटे बाद ही जिम करें। अपने शरीर और क्षमता का ध्यान रखें। प्रशिक्षक से खुलकर बात करें। पौष्टिक भोजन काफी जरूरी है। बाजार के वसायुक्त खान-पान से दूर रहें निश्चित समय में ही प्रतिदिन प्रैक्टिस करें।

इन्होंने पूछे सवाल

आरती करहां, सुनीता घोसी, शकुंतला मधुबन, दीपा घासबाजार, रानी चिरैयाकोट, मानसी विश्वास घोसी, मनीषा सहादतपुरा, मंजीत रानीपुर, दीपक मर्यादपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.