Move to Jagran APP

तेज धमाके के साथ जले चार ट्रांसफार्मर

शहर के पठानटोला की घटना, लपटों से जला पड़ोसी का मकान - स्लाटर हाउस के पास लगे थे एक ही जगह चार ट्रांसफार्मर - मंगलवार की अलसुबह घटी घटना, तेज आवाज से मची अफरा-तफरी

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 07:20 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 07:20 PM (IST)
तेज धमाके के साथ जले चार ट्रांसफार्मर
तेज धमाके के साथ जले चार ट्रांसफार्मर

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर कोतवाली क्षेत्र के पठानटोला बांध रोड पुराने स्लाटर हाउस के पास एक साथ लगे चारों ट्रांसफार्मर मंगलवार की भोर में तीव्र विस्फोट के साथ अचानक जलने लगे। धमाके और तड़तड़ाहट की आवाज से किसी अनहोनी की आशंका से नींद में सोए लोगों में अफरा-तफरी मच गई। लोग कमरों से निकलकर बाहर आ गए और धमाके और तड़तड़ाहट की दिशा में देखने और पता लगाने लगे। उधर, चारों ट्रांसफार्मरों के एक साथ जलने से उठी लपटों की जद में आकर जहां पास ही स्थित नगर पालिका के ट्यूबवेल की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं, वहीं परवेज अहमद की बि¨ल्डग का अगला हिस्सा व सीसीटीवी कैमरा जलकर खाक हो गया। मुहल्लेवासियों की सूचना के काफी देर बाद पहुंचे दमकल कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

पठानटोला निवासी मु.फारूक आजमी व मुमताज ने बताया कि मंगलवार की भोर में लगभग 3:50 पर तेज धमाके की आवाज आई। इसके बाद कई आवाजे हुईं और तड़तड़ाहट की आवाज के साथ चार ट्रांसफार्मर एक साथ जलने लगे। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि पास ही स्थित एक पेड़ की छोटी-छोटी टहनियां तक झुलस गईं। कहा कि दुर्गापूजा का समय और शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होने के चलते पहले तो बम-विस्फोट होने की सोचकर दहले, लेकिन ट्रांसफार्मर की बात सामने आते ही लोगों की घबराहट शांत हुई। मुहल्ले के फारुक आजमी ने घटना की सूचना बिजली विभाग को दी लेकिन किसी ने फोन ही नहीं उठाया। फायर विभाग को भी इसकी सूचना दी गई। घटना के तकरीबन 40 मिनट बाद घटनास्थल पर अग्निशमन विभाग की गाड़ी पहुंची। फायरमैनों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया। तब तक ट्रांसफार्मर से जुड़ी केबिलें व तार जलकर खाक हो गए थे। यही नहीं आग इतनी तेज थी कि वह आस-पास की बि¨ल्डगों में भी फैलने लगी थी। टांसफार्मर के सामने सड़क उस पार स्थित परवेज अहमद की बि¨ल्डग को भी आग ने अपनी जद में लिया। बि¨ल्डग के निचले तल से लेकर ऊपरी तल तक बने साइन बोर्ड व सीसीटीवी कैमरे जलकर खाक हो गए। ट्रांसफार्मर की आग बुझने तक मुहल्लेवासियों में हड़कंप मचा रहा। इनसेट :

मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने लिया जायजा

घटना की सूचना मिलते ही आनन-फानन में घटनास्थल पर बड़ी संख्या में शहर कोतवाल शिशिर त्रिवेदी सहित पुलिस कर्मी व सिटी मजिस्ट्रेट भी पहुंच गए। आग बुझने के बाद बिजली विभाग के कर्मचारियों को तत्काल डिस्टर्ब हुई लाइन व ट्रांसफार्मर को बदलने की कवायद शुरू करने का निर्देश दिया गया। बिजली कर्मियों ने फिलहाल ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए कार्य करना शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.