Move to Jagran APP

अज्ञात कारणों से लगा आग, 32 बीघा गेहूं साफ

हलधलपुर थाना क्षेत्र के चकरा बाजार के पास अज्ञात कारणों से लगी आग से दर्जनों परिवार की जीविका व सैकडों पशुओं का निवाला जल कर राख हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 06:44 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 06:44 PM (IST)
अज्ञात कारणों से लगा आग, 32 बीघा गेहूं साफ
अज्ञात कारणों से लगा आग, 32 बीघा गेहूं साफ

जागरण संवाददाता, मऊ : जनपद में आग से फसलों के खाक होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। बीते 24 घंटों में 32 बीघा से अधिक गेहूं की फसलें विभिन्न कारणों से अनेक स्थानों पर लगी आग के चलते जलकर खाक हो गईं। एक जगह गन्ना की फसल भी आग की चपेट में आकर राख हो गई।

loksabha election banner

थानीदास प्रतिनिधि के अनुसार, क्षेत्र के बहरामपुर गांव में बिजली के तारों की टकराहट से निकली चिगारी के चलते एक बीघा गेहूं की फसल तथा दो बिस्वा गन्ने की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों व किसानों ने अथक परिश्रम कर आग पर काबू पाया। इसके चलते और भी काफी नुकसान होने से बच गया।

थलईपुर प्रतिनिधि के अनुसार हलधलपुर थाना क्षेत्र के चकरा बाजार के पास अज्ञात कारणों से लगी आग से दर्जनों परिवार की जीविका व सैकड़ों पशुओं का निवाला जल कर राख हो गया। शुक्रवार को अज्ञात कारणों से लगी आग से लगभग 30 बीघा खड़ी एवं कटी गेहूं की फसल जल कर खाक हो गई। भीषण आग की चलते दर्जनों परिवार के सामने भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई। चकरा निवासी कलाम पुत्र जहूर ने बटाई पर डीही निवासी सुनील सिंह का साढ़े तीन बीघा, बलदेव का 2 बीघा, राजकिशोर पुत्र गणेश का 16 बीघा, महेंद्र पुत्र रामअवध का 02 बीघा, कमला पुत्र गंगा का 01 बीघा, सुधाकर पुत्र रामनाथ का 02 बीघा, रामाशंकर का एक बीघा, रामाकांत पुत्र फौजदार का 01 बीघा, जयनाथ का 01 बीघा, सुशील का 3.5 बीघा, रविद्र पुत्र शिवबचन और शारदा देवी का 1.5 बीघा कुल मिलाकर लगभग 30 बीघा गेहूं की फसल खाक हुई। सुबह के समय आग लगने से सारे गांव के लोग मौके पर पहुंच कर आग बुझाने में जुट गए। सूचना पाकर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तब तक दर्जनों परिवार के साथ सैकड़ों पशुओं का निवाला जल कर राख हो गया था। आग बुझाने में प्रयासरत लोग भी आग की चपेट आकर हल्का-फुल्का झुलस गए। रतनपुरा विकास खंड में आए दिन हो रही आग लगने की घटनाओं से किसानों में की गाढ़ी कमाई जलकर उन्हें भुखमरी की कगार पर पहुंचा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.