Move to Jagran APP

नकल को उकसाने वाले स्कूल संचालक पर एफआइआर

यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों को नकल करने के लिए उकसाना और तरह-तरह की टिप्स देना एक निजी इंटर कालेज के संचालन से जुड़े व्यक्ति के गले की फांस बन गई है। मामले का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होते ही जिला प्रशासन के तेवर तल्ख हो गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 06:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:17 PM (IST)
नकल को उकसाने वाले स्कूल संचालक पर एफआइआर
नकल को उकसाने वाले स्कूल संचालक पर एफआइआर

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों को नकल करने के लिए उकसाना और तरह-तरह की टिप्स देना एक निजी इंटर कालेज के संचालन से जुड़े व्यक्ति के गले की फांस बन गई है। मामले का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होते ही जिला प्रशासन के तेवर तल्ख हो गए। जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद के निर्देश पर जनता इंटर कालेज दुबारी के प्रधानाचार्य ने संबंधित स्कूल संचालक के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करा दी है। नकल के लिए उकसाने पर जिला प्रशासन की इस कार्रवाई को देख नकल माफियाओं के हाथ-पांव फूलने लगे हैं।

loksabha election banner

सोशल मीडिया में वायरल हुए वीडियो में कथित तौर पर स्कूल संचालक प्रविद मल्ल अपने विद्यालय के बच्चों को यह समझाता नजर आ रहा है कि प्रशासनिक सख्ती से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि बच-बचाकर, ताक-झांक कर, आपस में बातचीत कर सभी सवालों के जवाब लिख लेने की जरूरत है। प्रविद मल्ल ने यहां तक कह डाला कि परीक्षा के दौरान आपस में बातचीत कर के लिख लेना कोई नकल थोड़े है। यही नहीं वीडियो में उसने यहां तक कहा है कि बात न बने इससे भी तो उत्तर पुस्तिका में 100 की नोट रख देना कांपी जांचने वाला अध्यापक बिना देखे पास कर देगा। जिला प्रशासन ने इस वीडियो को बेहद गंभीरता से लिया है। डीआइओएस डा.राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि शासन हर कदम पर नकल रोक कर प्रदेश में शैक्षिक वातावरण बनाने में लगा है। ऐसे में स्कूल संचालक हो या कोई आम नागरिक यदि नकल को बढ़ावा देने वाली उसकी कोई हरकत रिकार्ड के तौर पर सामने आएगी तो उसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराकर जेल भेजने से कम की कार्रवाई नहीं होगी। डीआइओएस ने कहा कि गुरुवार को इंटर भौतिकी के प्रश्न पत्र को लेकर केंद्र व्यवस्थापकों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही कुछ केंद्रों पर शिकायतें मिलने पर वहां एसटीएफ को भी अलर्ट कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.