Move to Jagran APP

फेस्टिव सीजन में कंपनियों ने खोला छूट का खजाना

मोबाइल उत्पादों पर 40 से लेकर 60 फीसद तक का आफ यानि छूट, रेफ्रिजरेटर में 20 से 40 फीसद की छूट, सस्ते दामों पर साड़ियां, सूट और घरेलू सामान, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक्स के उपकरण, मेंस व वुमेंस वीयर, क्या नहीं है, जो अब नेट पर मौजूद नहीं है, पूरी बाजार है युवाओं की मुट्ठी में। तो भला वे अब क्यों जाएं, बाजार में जब सब कुछ आनलाइन उपलब्ध है, वह भी सस्ते दामों पर। सो, गांव हो या देहात, आनलाइन शा¨पग का क्रेज हर ओर बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 11:03 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 11:03 PM (IST)
फेस्टिव सीजन में कंपनियों ने खोला छूट का खजाना
फेस्टिव सीजन में कंपनियों ने खोला छूट का खजाना

जागरण संवाददाता, मऊ : मोबाइल उत्पादों पर 40 से लेकर 60 फीसद तक का आफ यानि छूट, रेफ्रिजरेटर में 20 से 40 फीसद की छूट, सस्ते दामों पर साड़ियां, सूट और घरेलू सामान, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक्स के उपकरण, मेंस व वुमेंस वीयर, क्या नहीं है, जो अब नेट पर मौजूद नहीं है, पूरी बाजार है युवाओं की मुट्ठी में। तो भला वे अब क्यों जाएं, बाजार में जब सब कुछ आनलाइन उपलब्ध है, वह भी सस्ते दामों पर। सो, गांव हो या देहात, आनलाइन शा¨पग का क्रेज हर ओर बढ़ता जा रहा है। यह अलग बात है कि जानकारी के अभाव में कुछ लोग धोखा भी खा रहे हैं और मोबाइल की जगह साबुन पा रहे हैं पर ब्रांडेड कंपनियों के साथ यह धोखा नहीं है। इस त्योहारी सीजन में आनलाइन शा¨पग की हर ओर बूम है। लोग नए गैजेट्स ही नहीं, इलेक्ट्रानिक सामान, सजावटी वस्तुएं और कपड़े, बिस्तर, रजाइयां, बर्तन तक बुक करा रहे हैं। युवा वर्ग तो इसका दीवाना हो चला है।

loksabha election banner

अब वे दिन धीरे-धीरे दूर होते जा रहे हैं जब कोई एक सामान खरीदने के लिए लोगों को गांव से बाजार और शहर आकर दुकान-दर-दुकान भटकना पड़ता था या फिर मोलभाव में समय बिताना पड़ता था। विज्ञान और संचार तकनीक ने बाजार को हर घर तक ही नहीं, हर हाथ में पहुंचा दिया है। बस अपने मोबाइल या लैपटॉप पर क्लिक करना ही काफी है। फिर पूरी बाजार ही नहीं तमाम कंपनियां भी आपके सामने हाजिर हैं। अपना मनपसंद सामान पसंद कीजिए, उसकी पूरी क्वालिटी चेक कीजिए, विभिन्न कंपनियों के उत्पादों से तुलना कीजिए और फिर मोलभाव भी। इसके बाद क्लिक कीजिए। कुछ ही दिनों में सामान आपके घर हाजिर। इन दिनों ऑनलाइन शॉ¨पग या ई-शॉ¨पग का क्रेज छाया हुआ है। लोग दुकानों और बाजारों की खाक छानने के बजाए लैपटॉप और कंप्यूटर के जरिए अपनी पसंद की शॉ¨पग करना पसंद करते है। ऑनलाइन कंपनियां भी लोगों की इस पसंद का खूब फायदा उठा रही है। छूट के मामले में चल रही कंपनियों में टक्कर

आनलाइन खरीदारी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए ई-शॉ¨पग कंपनियों के बीच भी प्रतिस्पद्र्धा बढ़ती जा रही है। एक-दूसरे को पछाड़ने के लिए कंपनियां एक से बढ़ कर आफर और छूट लोगों के बीच परोस रही हैं। सबसे कड़ी टक्कर फिल्पकार्ड, स्नैपडील, ¨मत्रा, एमेजॉन, जैबॉन जैसी बड़ी ई-कंपनियों के बीच चल रही है। इन दिनों त्योहारों के मौसम को देखते हुए रिटेलर दुकानदारों की तरह ही आनलाइन कंपनियों के भी आफर्स की बहार चल रही है। तमाम देशी-विदेशी कंपनियां भारतीय त्योहारों के बड़े बाजार को भुनाने में लगी हुई हैं। त्यौहारों के मौसम में फैशन, ब्यूटी प्रोडक्ट, इलेक्टॉनिक, होम और गार्डेन अप्लायंस पर भारी छूट दी जा रही है। अपने शहर में भी युवा खास तौर से इलेक्ट्रानिक्स सामानों और मोबाइल सामानों की खरीदारी में ज्यादा रुचि ले रहे हैं। अब तो तमाम कंपनियां राशन और तेल-मसाले तक की आनलाइन बिक्री करने लगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.