जागरण संवाददाता दोहरीघाट (मऊ) : खादी ग्रामोद्योग आयोग गोरखपुर के निदेशक यशपाल सिंह ने युवाओं को रोजगार तलाशने की बजाय स्वयं उद्यमी बनकर दूसरों को रोजगार देने की सीख दी है। वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर सूक्ष्म लघु मध्यम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित तथा खादी ग्रामोद्योग आयोग, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड व जिला उद्योग केंद्रों के माध्यम से क्रियान्वित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। एक दिवसीय जागरूकता शिविर में सहायक निदेशक मुकेश श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के तहत ग्रामीण व शहर में उद्योग स्थापित करने में सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में 25 से 35 प्रतिशत सब्सिडी की जानकारी दी। -प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के प्रति किया जागरूक

वहीं उद्योगों के शुरू करने में पूंजी की आवश्यकता को लेकर बैंकों की भूमिका व सहयोग के बारे सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के पूर्व डीजीएम विजय त्रिपाठी ने बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक जानकारी दिया। उन्होंने युवाओं को स्थापित करने में बैंकों को सक्रिय भूमिका का निर्वहन करने को कहा।

हर व्यक्ति बने आत्मनिर्भर

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष विनय राय ने कहा कि सरकार की योजना हर व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाना है। भाजपा जिला उपाध्यक्ष संतोष राय ने युवाओं से सरकार की योजनाओं के माध्यम से उद्योग स्थापित कर क्षेत्र व देश के विकास में सहयोग की बात कही। इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग समग्र विकास समिति के मंत्री बृजनंदन मौर्या, रिपुंजय राय, रामविलास पाल, सुधाकर मौर्य, सुनील राय, नारद साहनी, धनंजय सिंह, अमित कुमार, आनंद सहित अन्य लोग रहे।

Edited By: Jagran