Move to Jagran APP

घरों में घुस रहा नाली का गंदा पानी

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : वैसे तो कहने को गांव की साफ-सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखन

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Apr 2018 10:50 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 10:50 PM (IST)
घरों में घुस रहा नाली का गंदा पानी
घरों में घुस रहा नाली का गंदा पानी

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : वैसे तो कहने को गांव की साफ-सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए लगभग प्रत्येक ग्राम पंचायत में सफाईकर्मी नियुक्त हैं और सरकार से हर महीने एक अच्छा खासा वेतन भी ले रहे हैं। मगर यह अपनी जिम्मेदारियों के प्रति कितने जागरूक हैं। स्थानीय तहसील क्षेत्र के दरगाह में फैले कूड़े-कचरे के ढ़ेर और जाम से बजबजाती नालियों को देख कर आसानी से लगाया जा सकता है। क्षेत्र के ग्राम सभा दरगाह में गांव के उत्तरी छोर में बसे लोग तो इन दिनों नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। कारण साफ सफाई के अभाव में नालियां इतनी जाम हो चूकी हैं कि इन नालियों का गंदा पानी वापस घरों में घुसने लगा है। इसके चलते लोगों को घरों में रहना भी दूभर हो गया है। बीमारियों के फैलने की आशंका भी प्रबल हो चुकि है। मगर सब मौन हैं। दरगाह के बदरूद्दीन, अख्तर, मुन्नीलाल, सदरूद्दीन, हामिद का कहना है कि कई महीने बीत गए इन नालियों की सफाई नहीं हुई। अब तो हाल यह है कि पानी वापस घरों में घुस रहा है। कई बार ग्राम प्रधान से शिकायत कर चुके हैं। मगर इस समस्या से निजात नहीं मिल पाई है। अब तो लगता है कि तहसील मुख्यालय पर जाकर धरना-प्रदर्शन से ही कुछ हल निकले। --

loksabha election banner

ग्राम प्रधान भी हैं लाचार

वहीं इस समस्या के संबंध में ग्राम प्रधान भी लाचार ही दिखते हैं। ग्राम प्रधान प्रशांत गुप्त का कहना है आबादी के हिसाब से गांव में कम से कम तीन सफाईकर्मियों की आवश्यकता है। जबकि वर्तमान में यहां एक भी सफाईकर्मी तैनात नहीं है। ऐसे में गांव की साफ सफाई की व्यवस्था बेपटरी तो होगी ही। सफाईकर्मियों की नियुक्ति के लिए दर्जनों बार एडीओ पंचायत से आग्रह किया जा चुका है। मगर हर बार वहां से केवल आश्वासन ही मिलता है। तो ऐसे में किया ही क्या जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.