Move to Jagran APP

शासन को पत्र भेज करेंगे सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग

सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजनांतर्गत जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी एवं मेले का आयोजन कम्यूनिटी हाल में जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु की अध्यक्षता में हुआ। इसके पूर्व विधायक फागू चौहान द्वारा फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया गया। इसमें किसान नेताओं ने जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करने की आवाज बुलंद की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 10:17 PM (IST)
शासन को पत्र भेज करेंगे सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग
शासन को पत्र भेज करेंगे सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग

जागरण संवाददाता, मऊ : सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजनांतर्गत जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी एवं मेले का आयोजन कम्यूनिटी हाल में जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु की अध्यक्षता में हुआ। इसके पूर्व विधायक फागू चौहान द्वारा फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया गया। इसमें किसान नेताओं ने जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करने की आवाज बुलंद की।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को सुखाग्रस्त घोषित करने के लिए तहसील स्तर से एक टीम गठित कर इसकी जांच कराकर शासन को पत्र भेजा जाएगा और निश्चित रूप से किसानों के हित में कार्यवाही की जाएगी। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले। यह सरकार की प्राथमिक मंशा है और जनपद स्तर पर जो भी किसानों की समस्या होगी उसका निश्चित रूप से समाधान किया जाएगा। इसके साथ ही साथ किसानों से अपील किया कि आप रबी फसल की खेती या किसी भी फसल की खेती समय से करें। निश्चित रूप से पैदावार अधिक होगी। कृषि विज्ञान अधिकारी विनय कुमार ¨सह द्वारा किसानों को मौसमी खेती के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया गया कि अपने खेतों में किसी प्रकार के बचे हुए जड़ों को आग न लगाएं क्योंकि आग लगाने से आपके खेतों में पैदावार कम हो जाती है। खेतों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव न करें। दवाओं की जगह नीम के तेल में पानी मिलाकर फसलों में छिड़काव करें। जिससे आप की फसल भी सुरक्षित होगी और पैदावार भी अधिक हो, आपके पैसे भी कम लगेंगे। रबी फसल की खेती समय से करें, इसमें जो भी समस्या उत्पन्न होगी, हम जानकारी देते रहेंगे। किसान नेता देवप्रकाश राय एवं जयप्रकाश ¨सह तथा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश ¨सह द्वारा संयुक्त रूप से जनपद को सुखाग्रस्त घोषित करने तथा फसल के नुकसान का मुआवजा दिलाने के लिए शासन को अवगत कराएं जाने के लिए जिलाधिकारी से कहा गया। डीडी कृषि एसपी श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का आभार जताया। संचालन राजेश श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार, कृषि विज्ञान अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी डा. जितेंद्र प्रताप ¨सह, र¨वद्र राय आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.