Move to Jagran APP

काशी विद्यापीठ की तर्ज पर विकसित हो रहा डीसीएसके मऊ खबरें

एक तरफ जहां प्रबंधन के झगड़ों में जिले में सरकार के अनुदानित डिग्री कालेज अपने अस्तित्व को बचाने की जंग लड़ते नजर आ रहे हों तो दूसरी ओर शहर का दशकों पुराना डीसीएसके पीजी कालेज अपने शैक्षिक प्रशासन और गुणवत्ता के दम पर विकास की नित नई कहानी लिख रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 06:16 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 06:16 PM (IST)
काशी विद्यापीठ की तर्ज पर विकसित हो रहा डीसीएसके मऊ  खबरें
काशी विद्यापीठ की तर्ज पर विकसित हो रहा डीसीएसके

जागरण संवाददाता, मऊ : एक तरफ जहां प्रबंधन के झगड़ों में जिले में सरकार के अनुदानित डिग्री कालेज अपने अस्तित्व को बचाने की जंग लड़ते नजर आ रहे हों तो दूसरी ओर शहर का दशकों पुराना डीसीएसके पीजी कालेज अपने शैक्षिक प्रशासन और गुणवत्ता के दम पर विकास की नित नई कहानी लिख रहा है। डीसीएसके को चुनौती देने के लिए यूं तो जिले में 150 डिग्री और पीजी कालेज खुल गए हैं, लेकिन डीसीएसके की लोकप्रियता पर कहीं कोई असर नहीं है। डीसीएसके के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अब तक 3000 से अधिक आनलाइन आवेदन आ चुके हैं। इस वर्ष से शुरू हुए पांच विषयों से एमएससी एवं बीकाम के लिए शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के छात्रों की होड़ लगी हुई है। प्रतिवर्ष नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत और अधिक से अधिक छात्रों को आकर्षित करता हुआ डीसीएसके पीजी कालेज काशी विद्यापीठ की तर्ज पर विकासित हो रहा है।

loksabha election banner

जिले के सर्वाधिक छात्र संख्या वाले डीसीएसके पीजी कालेज के प्राचार्य डा.एके मिश्रा ने बताया कि बीए व बीएससी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जा चुकी है, जबकि अन्य पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होनी है। बीकाम तथा एमएससी भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणि विज्ञान, वनस्पति विज्ञान तथा गणित के प्रवेश परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। प्राचार्य ने कहा कि बीकाम तथा एमएससी में सीटों के मुकाबले दोगुने से तीन गुने तक आनलाइन आवेदन आ रहे हैं। इसके अलावा कालेज में एमए हिदी, अंग्रेजी, उर्दू, भूगोल, इतिहास, शिक्षा शास्त्र, मनोविज्ञान एवं समाजशास्त्र में प्रवेश को लेकर भी होड़ की स्थिति है। कहा कि 24 जुलाई तक एमएससी व बीकाम में भी प्रवेश का कार्य पूरा कर पठन-पाठन शुरू कर दिया जाएगा। प्राचार्य ने कहा कि सीटें रिक्त होने की स्थिति में भी बिना प्रवेश परीक्षा के प्रवेश नहीं लिया जाएगा। इनसेट :

बीएससी प्रवेश की काउंसिलिग 11 से

डीसीएसके कालेज के बीएससी बायो व मैथ में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की काउंसिलिग 11 जुलाई से होगी। वर्ग एवं रैंक के अनुसार 15 जुलाई तक काउंसिलिग अलग-अलग विभागों के कमरों में चलेंगी। बायो की हिदी विभाग में तथा मैथ की अंग्रेजी विभाग में चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.