Move to Jagran APP

कोरोना ने स्थाई दुकानदारी की ठप, आनलाइन की चांदी

दुनिया के 150 से अधिक देशों में कोरोना की दहशत के बीच भारत में भी इसके पांव पसारने से आम जिदगी काफी प्रभावित हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 04:53 PM (IST)
कोरोना ने स्थाई दुकानदारी की ठप, आनलाइन की चांदी
कोरोना ने स्थाई दुकानदारी की ठप, आनलाइन की चांदी

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : दुनिया के 150 से अधिक देशों में कोरोना की दहशत के बीच भारत में भी इसके पांव पसारने से आम जिदगी काफी प्रभावित हो गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसे लेकर लोग काफी जागरूक नजर आ रहे हैं। गांव के बड़े एवं पढ़े लिखे लोगों द्वारा लोगों को सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही विभिन्न प्रकार की उल जलूल अफवाहों से दूर रहने और समाचार पत्रों एवं प्रमुख न्यूज चैनलों पर प्रसारित खबरों पर ही भरोसा करने की सलाह दी जा रही है। साथ ही साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की ताकीद की जा रही है। इस बीच इसकी दहशत ने स्थाई दुकानदारी को काफी प्रभावित किया है और स्थानीय बाजारों में भीड़ नाम मात्र को रह गई है।

loksabha election banner

हालात यह कि लोग कहीं आने जाने से परहेज कर रहे हैं। स्कूल-कालेज के बंद रहने से बाजारों की रौनक मानो थम सी गई है। स्थानीय दुकानदारों की माने तो उनकी बिक्री लगभग आधी हो गई है। दूसरी तरफ आनलाइन खरीदारी की मांग एकाएक बढ़ गई है। लोग घर बैठे खरीदारी को कोरोना से बचने के एक बेहतर विकल्प के रूप में देखने लगे हैं। शायद यही वजह है कि इन दिनों गांव में डिलीवरी बॉय अधिक नजर आ रहे हैं। घर बैठे सामान मंगाने के इस बढ़ते चलन ने स्थानीय स्थाई दुकानदारों को खासा प्रभावित किया है। एक तरफ उनकी बिक्री दिन प्रतिदिन घटती जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन बिजनेस को मानो पंख लग गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.