Move to Jagran APP

स्वच्छता शरीर के साथ सोच को बनाती है बेहतर

जिलाधिकारी ने बताया कि इससे शायद ही कोई इन्कार करें कि स्वच्छता अभियान एक सराहनीय प्रयास है। स्वच्छ वातावरण ही मानव जीवन को सुविधाजनक और सम्मान से जीने लायक बनाता है। स्वच्छता शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखती, सोच को भी बेहतर बनाती है। यदि हमारे आसपास साफ-सुथरा माहौल हो तो वहां सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है और ऐसी ऊर्जा कार्य संस्कृति को बेहतर बनाती है। हमारे सभी सार्वजनिक स्थल स्वच्छ हों तो देश में हम एक स्वच्छ जनपद के तौर पर जाने जाएंगे और यदि एक बार स्वच्छ जनपद के रूप में मऊ की पहचान स्थापित हो जाए तो अलग-अलग प्रदेशों के लोग खिचे चले आएंगे। इससे हमारी अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और इससे सभी लाभान्वित होगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 10:19 PM (IST)
स्वच्छता शरीर के साथ सोच को बनाती है बेहतर
स्वच्छता शरीर के साथ सोच को बनाती है बेहतर

जागरण संवाददाता, मऊ : शासन के निर्देश पर स्वच्छता ही सेवा अभियान 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक भारत जन अभियान रूप में चलाया जाएगा। अभियान केा मूर्तरूप देने के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें दो अक्टूबर तक चलने वाले कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा बनाई गई। उन्होंने चेतावनी दिया कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि इससे शायद ही कोई इंकार करे कि स्वच्छता अभियान एक सराहनीय प्रयास है। स्वच्छ वातावरण ही मानव जीवन को सुविधाजनक और सम्मान से जीने लायक बनाता है। स्वच्छता शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखती, सोच को भी बेहतर बनाती है। यदि हमारे आसपास, साफ-सुथरा माहौल हो तो वहां सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है और ऐसी ऊर्जा कार्य संस्कृति को बेहतर बनाती है। हमारे सभी सार्वजनिक स्थल स्वच्छ हों तो देश में हम एक स्वच्छ जनपद के तौर पर जाने जाएंगे और यदि एक बार स्वच्छ जनपद के रूप में मऊ की पहचान स्थापित हो जाए तो अलग-अलग प्रदेशों के लोग खिंचे चले आएंगे। इससे हमारी अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और इससे सभी लाभांवित होंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष द्विवेदी आदि सभी प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। ऐसे तिथिवार चलेगा अभियान--

- 16 सितंबर को पंचायती राज संस्थाओं द्वारा स्वच्छता सभा की खुली बैठक का आयोजन किया जाएगा।

- 17 सितंबर को जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा गठित टीमों द्वारा सीएलटीएस विधा संबंधी क्रियाकलाप।

- 18 सितंबर को खुले में शौचमुक्त गांवों का सत्यापन।

- 19 सितंबर को बेसिक शिक्षा विभाग एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा ग्राम पंचायत में समस्त विद्यालयों में बाल मंत्रिमंडल का गठन एवं गठित सक्रियता हेतु बैठक का आयोजन।

- 20 सितंबर को बेसिक शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्राम पंचायत के समस्त विद्यालय में स्वच्छता एवं ओडीएफ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

- 21 सितंबर को ग्राम पंचायत के समस्त विद्यालयों में स्वच्छता एवं ओडीएफ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

- 22 सितंबर को रेलवे के माध्यम से किए जाने वाले स्वच्छता संबंधी क्रियाकलाप।

- 24 सितंबर को ग्राम पंचायत के समस्त विद्यालयों में स्वच्छता एवं ओडीएफ विषय पर निबंध प्रतियोगिता एवं रैली का आयोजन होगा।

- 25 से 27 सितंबर तक पंचायती विभाग द्वारा बनाए गए स्वच्छाग्रही द्वारा न्यूनतम 100 अथवा उससे अधिक लोगों को उनके में स्वच्छता श्रमदान हेतु प्रेरित किया जाएगा।

- 28 सितंबर को पीआरडी द्वारा गांव में खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर स्वच्छता के महत्व को रेखांकित किया जाएगा।

- 29 सितंबर को हरकरघा उद्योग एवं सहकारी बैंकों के माध्यम से जिला स्तरीय अस्पतालों में वृहद स्वच्छता अभियान का संचालन।

- 1 अक्टूबर को खंड स्तरीय चित्रकला, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

- 2 अक्टूबर को जनपद स्तर पर वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर जिला स्तरीय विविध कार्यक्रम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.