Move to Jagran APP

यूरिया का अधिक दाम वसूलने पर एफआइआर के निर्देश

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें किसानों ने 45 किलोग्राम यूरिया की बोरी पर अधिक दाम वसूलने की शिकायत की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:13 PM (IST)
यूरिया का अधिक दाम वसूलने पर एफआइआर के निर्देश
यूरिया का अधिक दाम वसूलने पर एफआइआर के निर्देश

जागरण संवाददाता, मऊ : कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें किसानों ने 45 किलोग्राम यूरिया की बोरी पर अधिक दाम वसूलने की शिकायत की गई। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने जांच कर एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए। किसान दिवस में उपस्थित किसानों ने खरीफ फसल की मुख्य फसल पर उपजे हालात, बिजली की समस्या, नहरों में पानी नहीं होने आदि की शिकायत की। इस पर संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसान दिवस को और प्रभावी बनाने के लिए किसानों के आवेदन दर्ज किया जाए व अगली बैठक में उसके निस्तारण के बारे में कृषक को बताया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए तथा उनको नई योजनाओं की जानकारी देने के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ जनता को प्राप्त होना चाहिए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि पशुओं के मुंहपका एवं खुरपका बिमारी के लिए नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। अत: किसान भाईयों से अनुरोध है कि पशुओं को इस बिमारी से बचाने के लिए टीकाकरण अवश्यक कराएं। किसानों द्वारा बताया गया कि यूरिया के 45 किलोग्राम के बोरे पर 299 की जगह 340 रुपये लिया जा रहा है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि जो भी होल सेलर निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर यूरिया बेचता है इसकी जांच कर एफआइआर करने के निर्देश दिए। किसान दिवस में किसानों द्वारा विद्युत से संबंधित समस्याओं को बताया गया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अधिशासी अभियंता विद्युत को इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया गया। दिवस में विद्युत विभाग के अधिकारी के अनुपस्थित होने पर कार्रवाई के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपकृषि निदेशक एसपी ¨सह आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.