Move to Jagran APP

कैश का झंझट खत्म, एटीएम से किराया का होगा भुगतान

जागरण संवाददाता मऊ रोडवेज से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब कैशलेश्

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 08:18 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:13 AM (IST)
कैश का झंझट खत्म, एटीएम से किराया का होगा भुगतान
कैश का झंझट खत्म, एटीएम से किराया का होगा भुगतान

जागरण संवाददाता, मऊ : रोडवेज से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब कैशलेश को बढ़ावा देने के लिए निगम ने रोडवेज बसों में स्वैप मशीन के जरिए यात्रियों का किराया लेने का निर्णय लिया है। इसके तहत आजमगढ़ परिक्षेत्र में सभी डिपो में जल्द ही यह सुविधा शुरू होने वाली है। यह सुविधा शुरू हो जाने के बाद यात्रियों के जेब में कैश का झंझट खत्म हो जाएगा। इसके बाद वह एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड से अपना किराया का भुगतान कर सकेंगे। इसमें ऑनलाइन खरीदारी की तरह यात्रियों को कैशबैक की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं अगर किसी कारण वश मशीन एटीएम कार्ड को स्वीकार नहीं करती है तो परिचालक यात्रियों को परेशान नहीं करेंगे, बल्कि मांग पत्र लेकर कार्ड विवरण के आधार पर उन्हें नि:शुल्क यात्रा कराएंगे। बाद में उनके खाते से किराया विभाग काट लेगा। नोटबंदी के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में कैशलेस को बढ़ावा दिया था। इसके बाद से ही निगम ने इस सुविधा का ऐलान किया था लेकिन अभी तक आजमगढ़ रीजन में यह लागू नहीं हो सकी थी। अभी तक यह सुविधा लखनऊ के कुछ परिचालकों को उपलब्ध कराई गई है। ऐसे में निगम बसों के परिचालकों को स्वैप मशीन उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। इससे किराए का पैसा खाते से आनलाइन काट लिया जाएगा। जिनके पास कैश रहेगा, उनका पैसा लेकर कंडक्टर टिकट बनाएंगे। जिनके पास क्रेडिट कार्ड, एटीएम, ऑनलाइन भुगतान की सुविधा है, उनसे ऑनलाइन भुगतान कराया जाएगा। यही नहीं जिस तरह से आनलाइन खरीदारी में कैशबैक की सुविधा रहती है, उसी तरह यात्रियों को भी सहूलियत दी जाएगी। उन्हें निर्धारित यात्रा पर कैशबैक की भी सुविधा मिलेगी। अक्सर रोडवेज पर जेबकतरों से लोगों की जेब कट जाती है। ऐसे में बिना पैसा लेकर चलने वालों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

prime article banner

--------------

अभी यह सुविधा लखनऊ में लागू की गई है। अभी तक आजमगढ़ रीजन में यह सुविधा नहीं चालू की गई है। एमडी वीडियो कांफ्रेसिग में इसके लिए हरी झंडी दे दिए हैं। जल्द ही यह सुविधा पूर्वांचल में लागू होने वाली है।

-वीएन त्रिपाठी, एआरएम मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.