जागरण संवाददाता, मऊ : टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीनेशन के लिए पूरे जनपद में घर-घर खोज अभियान का आगाज किया गया है। इसके तहत दो वर्ष तक के वह बच्चे जिनको रूटीन टीका के साथ, 60 वर्ष से अधिक उम्र के वह लोग जिनको अभी तक कोरोनारोधी टीका नहीं लगा है, उनको भी खोज कर सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद संबंधित सीएचसी के लोग उनके घर ही वैक्सीन लगाया जाएगा।

घर-घर अभियान के लिए पूरे जनपद में कुल 589 टीम लगाई गई है, जो 24 जनवरी से अपने क्षेत्र में जाकर दो वर्ष के वह बच्चे जो किसी भी प्रकार से टीका से वंचित है उनकी सूची तैयार करेंगी। वही लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण का देखते हुए 60 वर्ष से अधिक के वह बुजुर्ग जो कोरोनारोधी टीका से अभी तक वंचित है उनको भी टीका लगाया जाएगा। आशा और आंगनबाड़ी उनकी सूची तैयार करने के साथ कैंप के माध्यम से टीकाकरण कराने का कार्य करेगी। यह अभियान 24 जनवरी से चलकर तीस जनवरी तक चलेगा। विभाग की तरफ से इसकी मानिटरिग के लिए सीएचसी से टीम भी लगाई गई है। इस दौरान बच्चों को मौके पर जिस टीका की जरूरत हो वही लगाया जाएगा। विभाग के अनुसार अभियान के पहले दिन लगभग 70 हजार घरों का सर्वे किया जा चुका है।

-------------------

बच्चों को नियमित टीकाकरण के साथ 60 वर्ष से ऊपर के वह लोग जो अभी तक कोरोनारोधी टीका नहीं लगवा सके है, उनकी सूची तैयार करेगी। इसके आधार पर सभी का टीकाकरण किया जाएगा। विभाग की तरफ से इसके लिए टीम लगा दी गई है।

- डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Edited By: Jagran