Move to Jagran APP

बीएसएनएल का दीपावली पर 4-जी का तोहफा

अब छिड़ेगा डेटावार। क्योंकि बीएसएनएल यानि भारत संचार निगम लिमिटेड भी 4जी सेवा देने की ओर अग्रसर है। देश में केरल प्रांत से शुरू हुई बीएसएनएल की सफल 4जी सेवा की मुहिम के बाद अब उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में भी छाने की तैयारी में है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 07:27 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 07:27 PM (IST)
बीएसएनएल का दीपावली पर 4-जी का तोहफा
बीएसएनएल का दीपावली पर 4-जी का तोहफा

शैलेश अस्थाना

prime article banner

जागरण संवाददाता, मऊ : अब छिड़ेगा डेटा-वार। क्योंकि बीएसएनएल यानि भारत संचार निगम लिमिटेड भी 4-जी सेवा देने की ओर अग्रसर है। देश में केरल प्रांत से शुरू हुई बीएसएनएल की सफल 4-जी सेवा के बाद मुहिम अब उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में भी छाने की तैयारी में है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो दीपावली पर 4-जी का धमाका होगा। इसके लिए सभी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। सभी मोबाइल बीटीएस यानि बेस ट्रांसीवर स्टेशन को अपग्रेड करने का काम चल रहा है। सभी बीटीएस को फाइबर कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है। 4-जी सेवा के लिए शीर्ष स्तर पर स्पेक्ट्रम बीएसएनएल को मिल चुका है।

भारत संचार निगम लिमिटेड का 2-जी सेवाओं के लिए एरिक्शन कंपनी से 2022 तक करार है। जहां नेटवर्किंग सुविधा मुकम्मल है, वहां 500 केबीपीएस के आसपास डेटा मिलता है जो काफी धीमी होती है। इसी बीच बीएसएनएल ने 2-जी को 3-जी में कनवर्ट कर लिया। 3-जी की सेवाएं अधिकतर नगर क्षेत्र में ही उपलब्ध हैं। इसके तहत अब उपभोक्ताओं को 12 से लेकर 20 एमबीपीएस तक डेटा वैल्यू मिलती है। अब 3-जी को अपग्रेड करते हुए 4-जी में तब्दील किया जा रहा है। माना जा रहा है कि 4-जी सेवा से उपभोक्ताओं को 25 से 40 एमबीपीएस तक की डेटा वैल्यू मिलेगी। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के तहत सभी मोबाइल बीटीएस को फाइबर कनेक्टिविटी से लैस किया जा रहा है। सलाहकार बीएसएनएल टीएसी सदस्य चंदन ब्रह्मयोगी बताते हैं कि सब कुछ ठीक रहा तो दीपावली पर उपभोक्ताओं को 4-जी सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी। फाइवर कनेक्टिविटी से बीटीएस को अपग्रेड करने के लिए जेटीई कंपनी को काम सौंपा गया है। इससे जहां डेटा सेवाएं काफी तेज होंगी तो वायस काल भी क्वालिटी प्रोडक्ट होगी। इनसेट--

मुख्यमार्गों को जोड़ने की योजना

डिजिटल इंडिया के तहत बीएसएनएल 4-जी सेवा देने की तैयारी के तहत पहले मुख्यमार्गों पर पड़ने वाले बीटीएस को चयनित किया गया है। इसमें राजमार्ग, राज्यमार्ग से लगायत जनपद स्तरीय मार्ग शामिल हैं। मुख्य मार्गों से पांच किलोमीटर क्षेत्र को इससे लैस किया जाएगा। प्रथम चरण में यहां के बीटीएस होंगे अपग्रेड

राष्ट्रीय राजमार्ग 29 : बीटीएस अपग्रे¨डग के पहले चरण में वाराणसी-गोरखपुर राजमार्ग पर पड़ने वाली बीटीएस बढुआ गोदाम, कल्पनाथनगर, कलेक्ट्रेट, गाजीपुर तिराहा, बरपुर, भीटी, भुजौटी, कोपागंज, कल्यानपुर, घोसी प्रथम, घोसी द्वितीय, अमिला, बोझी, गोंठा, दोहरीघाट। द्वितीय चरण

बलिया-आजमगढ़ राज्यमार्ग : मुहम्मदाबाद गोहना, खुरहट प्रथम, द्वितीय, बड़ागांव, मिर्जाहादीपुरा, अदरी, पहसा, हलधरपुर, रतनपुरा।

आजमगढ़-गाजीपुर राज्यमार्ग : चिरैयाकोट, रानीपुर, सरसेना, काझा। वर्जन--

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के तहत बीएसएनएल भी जल्द ही 4-जी सेवा उपलब्ध कराएगा। इसके लिए सभी मोबाइल बीटीएस को अपग्रेड करने का काम चल रहा है। जहां की मशीने पुरानी है तथा जर्जर है उन्हें बदला जाएगा। उपभाक्ताओं को बेहतर संचार सेवाएं उपलब्ध होंगी।

-ओएन पांडेय, जिला प्रबंधक दूरसंचार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.