Move to Jagran APP

युवा हाथों से रोपे जाएंगे तीस हजार पौधे

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : वृक्ष महज पर्यावरण संरक्षक ही नहीं, अन्य सभी जीवों के जीवनदाता

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 11:10 PM (IST)
युवा हाथों से रोपे जाएंगे तीस हजार पौधे
युवा हाथों से रोपे जाएंगे तीस हजार पौधे

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : वृक्ष महज पर्यावरण संरक्षक ही नहीं, अन्य सभी जीवों के जीवनदाता भी हैं। पारिस्थितिकी के सभी प्राणी भोजन के लिए किसी न किसी रूप में वृक्षों, वनस्पतियों पर ही निर्भर करते हैं। दैनिक जागरण द्वारा जीवनदाता की रक्षा के संकल्प और उनके रोपण तथा संरक्षण को लेकर चलाए जा रहे अभियान का असर अब जनपद में हर ओर दिखने लगा है।

loksabha election banner

इससे प्रेरित होकर शनिवार को स्थानीय तहसील क्षेत्र के डुमरी मर्यादपुर स्थित श्रीमती इंदिरा गांधी पीजी कालेज में अध्ययनरत युवाओं ने अपने गांव में तीस हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया। साथ ही धरती को प्रदूषण से बचाने के लिए पौधों के संरक्षण के साथ ही प्लास्टिक का प्रयोग न करने का भी निर्णय लिया। डीएलएड का प्रशिक्षण ले रहे छात्राध्यापकों व छात्राध्यापिकाओं ने अनोखी पहल करते हुए सौ पौधरोपण किया और प्रतिदिन कालेज पहुंचने के साथ ही वह पहले पौधे को पानी देकर संरक्षण करते हुए कक्षा में प्रवेश करने का संकल्प लिया है।

यही नहीं जागरण के समाचारीय अभियान से प्रेरित होकर कालेज के प्रबंधक राष्ट्रकुवंर ¨सह की पहल पर कालेज में अध्यनरत छह हजार छात्र-छात्राओं ने शनिवार को कालेज परिसर में पौधरोपण के साथ संकल्प लिया कि प्रत्येक छात्र-छात्रा कालेज प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले कम से कम पांच पौधे लेकर अपने गांव में जाएंगे तथा उसको रोपित करेंगे। साथ ही इन पांच पौधों के संरक्षण की तब तक जिम्मेदारी निभाएंगे, जब तक पौधे वृक्ष न बन जाएं। इस तरह लगभग तीस हजार पौधे युवा हाथों द्वारा रोपे जाने का संकल्प लिया गया है।

साथ ही कालेज प्रबंधन ने यह भी निर्णय लिया कि कालेज में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी द्वारा कम से कम एक पौधरोपण करने पर ही एडमिशन लिया जाएगा। पौधा कालेज उपलब्ध कराएगा। इस दौरान प्रबंधक राष्ट्रकुवंर ¨सह, प्रमोद रंजन ¨सह, प्रवीण कुंवर ¨सह सहित प्राध्यापक उपस्थित थे। जिद है कालेज को पौधों से सजाने की

इस प्रचंड धूप के साथ पड़ रही गर्मी के बीच अगर आप क्षेत्र के डुमरी मर्यादपुर स्थित श्रीमती इंदिरा गांधी पीजी कालेज के परिसर मे चले जाएं तो पेड़ों के बीच मिलने वाली अनुभूति गर्मी व धूप दोनों को भुला देगी। इस बाबत कालेज के प्रबंधक राष्ट्रकुंवर ¨सह ने कहा कि अपने पूरे जीवन काल में बीस हजार पौधों को लगाने का उन्होंने संकल्प लिया है। लगभग ढाई हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। कालेज में विषय की पढ़ाई के साथ ही पर्यावरण के लिए भी बच्चों को सचेत ही नहीं किया जाता है बल्कि प्रत्येक कार्यक्रम या किसी जयंती पर पौधरोपण अवश्य किया जाता है। जनजागरण चलाकर जब तक लोगों को पौधरोपण और इससे होने वाले लाभ के प्रति जागरूक नहीं किया जाएगा। तब तक हम भविष्य मे प्रदूषण से उत्पन्न होने वाले खतरे से निपट नहीं पाएंगे। हमें तो जिद है अपने कालेज को पौधों से सजाने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.