Move to Jagran APP

200 वर्ष पुरानी रामलीला आज से शुरू

जागरण संवाददाता, बोझी (मऊ) : परंपरा से चली आ रही अमिला की रामलीला की शुरूआत रविवार को मुकुट पूजन व न

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 07:14 PM (IST)
200 वर्ष पुरानी रामलीला आज से शुरू
200 वर्ष पुरानी रामलीला आज से शुरू

जागरण संवाददाता, बोझी (मऊ) : परंपरा से चली आ रही अमिला की रामलीला की शुरूआत रविवार को मुकुट पूजन व नारद मोह कार्यक्रम से प्रारंभ होगी। स्थानीय बाल कलाकारों में मंचन कार्यक्रम की मनोहारी प्रस्तुती के लिए जहां पंख लग गए हैं वहीं ग्रामीणों में बच्चों के भक्ति स्वरूप को देखने के लिए भारी उत्साह है। गांव की लीला के मंचन के एतिहासिक पहलू की आसपास के गांवों के लोगों को भी पता है।

prime article banner

जानकारों के अनुसार लगभग दो सौ वर्ष से भी पुराने समय से गांव में भगवान राम की लीला को गांव के ही बाल कलाकारों द्वारा किया जाता है। इसके चलते जहां बच्चों में भगवान राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न सहित अन्य मूíतयों की आदर्श नकल करने की प्रबल जिज्ञासा हो गई है वहीं सभी आयु वर्ग के लोगों में बच्चों के मनोहारी कार्यक्रम को देखने की ललक हिलोरे लेने लगी है। कार्यक्रम के प्रथम दिवस रविवार को मंच से भगवान राम के मानद मुकुट पूजन व नारद मोह की लीला होगी। ग्रामीणों में रामलीला का उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि परदेश में नौकरी व रोजगार करने वाले भी रामलीला के शुरू होते ही गांव पहुंचने लगते हैं। ऐसी मान्यता है कि गांव के राधे राय के पूर्वजों ने ही रामलीला को दो सौ वर्ष पहले शुरू किया था, जो परंपरा से चली आ रही है।

कमेटी अध्यक्ष गुलाबचंद्र साहू ने कमेटी सदस्यों आनंद मोहन राय, सुभाष चंद गुप्ता, उमाशंकर गुप्ता, अवधेश गुप्ता, दिनेश कुमार गुप्ता तथा जयहिद आदि से जिम्मेदारियों को संभालने का निर्देश दिया। इसके साथ ही ग्रामीणों से कार्यक्रम में शांति व सहयोग की अपील किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.