Move to Jagran APP

साबरमती स्पेशल ट्रेन से 1188 लोग पहुंचे मऊ

साबरमती स्पेशल ट्रेन से 1200 लोग पहुंचे मऊ

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 06:14 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 09:53 PM (IST)
साबरमती स्पेशल ट्रेन से 1188 लोग पहुंचे मऊ
साबरमती स्पेशल ट्रेन से 1188 लोग पहुंचे मऊ

जागरण संवाददाता, मऊ : गुजरात के अहमदाबाद साबरमती जंक्शन से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लगभग 1188 यात्रियों को लेकर चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन गुरुवार की शाम चार बजे पहुंच गई। ट्रेन जैसे ही आकर मऊ जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर खड़ी हुई, अंदर बैठे यात्रियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। आरपीएफ एवं जीआरपी के पीपीई किट पहने जवानों ने एक-एक यात्री को शारीरिक दूरी का पालन करवाते हुए उतारा। बोगी से उतर कर यात्री कतार में मुख्य निकास तक पहुंचे और वहां पहले से मौजूद मेडिकल की छह टीमों ने उनकी थर्मल स्कैनिग और स्वास्थ्य की जांच की। इस दौरान जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी एवं सीएमओ सतीश चंद्र सिंह ने भी ट्रेन से उतरे यात्रियों से उनकी समस्याओं एवं परेशानियों के बाबत पूछताछ किया।

loksabha election banner

ट्रेन के प्लेटफार्म संख्या एक पर पहुंचते ही लाउडस्पीकर से यह घोषणा कर दी गई कि कोई यात्री अपने से बोगी से नीचे नहीं उतरेगा, जब तक कि क्रमश: उन्हें नीचे उतरने का निर्देश नहीं दिया जाएगा। पूछताछ केंद्र से निर्देश प्रसारित होते ही सबसे पहले सबसे अगली एवं सबसे पिछली बोगी से यात्रियों को नीचे उतारा गया और उनसे शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए जीआरपी थानाध्यक्ष ओपी तिवारी एवं आरपीएफ प्रभारी डीके राय ने कतारबद्ध तरीके से मेडिकल टीम के सामने प्रस्तुत किया। सीएमओ डा. सतीशचंद्र सिंह के नेतृत्व में मौजूद मेडिकल टीमों ने न सिर्फ यात्रियों की थर्मल स्कैनिग की, बल्कि उनसे एक फार्म भी भरवाया गया जिसमें उनका बोगी नंबर, मोबाइल नंबर, पता एवं अन्य व्यक्तिगत जानकारियां भरवाई गई। स्वास्थ्य जांच की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद जिला प्रशासन की ओर से गुजरात से आने वाले प्रत्येक यात्री को एक गमछा, लंच पैकेट व पानी की एक बोतल दी गई। यात्रियों की सेवा में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी संजय मिश्र अपनी पूरी टीम के साथ जुटे रहे। स्टेशन भवन के बाहर आते ही परिवहन निगम की टीमों ने उनके गंतव्य के लिए जाने वाली बसों में बैठने में उनकी सहायता किया। स्वास्थ्य जांच में खरे उतरने वाले सभी यात्रियों को रोडवेज बसों में बैठाकर उनके जिले के लिए रवाना कर दिया गया। ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने से लेकर यात्रियों के बसों में बैठने तक जिला प्रशासन के कई आला अधिकारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य जांच में यदि कोई संदिग्ध मिलेगा तो उसे क्वारंटाइन किया जाएगा, नहीं तो उन्हें उनके घर भेज दिया जाएगा। 1188 में से 294 ही हैं मऊ जनपद के निवासी

जिला प्रशासन को प्राप्त सूची में 1188 में से केवल 294 यात्रियों के ही मऊ जिले के होने की सूचना है। जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि सभी यात्रियों की स्वास्थ्य जांच होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि वास्तव में कितने लोग इन 294 की सूची में से मऊ आए हैं। पहले यह सूची उत्तर प्रदेश के मऊ समेत 40 जिलों की थी, इसमें 1200 लोगों के नाम शामिल थे, लेकिन ट्रेन पहुंची तो पहले की सूची की अपेक्षा इसमें 12 लोग कम थे और जनपद समेत 38 जनपदों के लोग इसमें शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.