जागरण संवाददाता, मथुरा: निचली मांट ब्रांच खंड गंगा नहर का बालनपुर हैड के डाउन से अलीगढ़ के किसान मथुरा के हिस्से के पानी को खींच कर रहे है। बड़े-बड़े वरमा (ट्रैक्टर चलित पानी लिफ्ट करने का पंप) लगा रखे है। करीब पांच दर्जन से अधिक लोग नहर से पानी लिफ्ट कर अपने खेत भर रहे हैं। अवैध पाइप लाइन भी पड़ी हैं। दूसरे किसानों से भी भाड़ा वसूल कर कमाई कर रहे है।

बालनपुर हैड से पंद्रह सौ क्यूसिक पानी मथुरा का कोटा है। बारह सौ क्यूसिक पानी ही डाउन में मिल पाता है। नगला भूरेका से हाथरस ब्रांच को भी मांट ब्रांच से पानी दिया जाता है। 150 क्यूसिक पानी मथुरा-आगरा की पेयजल को नियमित हरनौल स्केप से दिया जा रहा है। इधर, मांट, राया और बलदेव विकास खंड क्षेत्र के रजवाह और माइनरों की टेल पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है। तब मरहला गांव के किसान मनोज कुमार ने मुख्यमंत्री और सीडीओ से शिकायत की। कहा है कि मशीन घंटे भर में पांच-छह क्यूसिक पानी खींचती है। रबी फसल की बुवाई से पहले पानी की चोरी पर रोक लगाकर अवैध पाइप लाइन उखड़वाने की मांग की है। --नहर से पानी चुराने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ रिपोर्ट कराने के आदेश अधिशासी अभियंता निचली मांट ब्रांच खंड गंग नहर को दिए हैं।

रामनिवास, सीडीओ -रबी सीजन में पानी चुराने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। पाइप लाइन उखड़वाने को अलीगढ़ प्रशासन की मदद ली जा रही है।

सुभाष चंद्र, अधिशासी अभियंता निचली मांट ब्रांच

Posted By: Jagran