Move to Jagran APP

शुरू हुए अवैध ढोल, यूपीपीसीबी खामोश

शहरी के सरस्वती कुंड, मंडी रामदास और चौक बाजार क्षेत्र में एक बार फिर अवैध ढोल शुरू हो गए। गुरुवार को जिला नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद और एडीएम फाइनेंस रवींद्र ¨सह से माली मुहल्ला सरस्वती कुंड सीज हुए ढोल को बि¨ल्डग के बाहर ताला लगाकर अंदर चालने की शिकायत की गई। करीब छह महीने पहले एनजीटी के आदेश पर प्रशासन ने इनको सीज करके बिजली-पानी के कनेक्शन काटे थे। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी पर इनके संचालकों को संरक्षण देने का भी आरोप लगाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 11:15 PM (IST)
शुरू हुए अवैध ढोल, यूपीपीसीबी खामोश
शुरू हुए अवैध ढोल, यूपीपीसीबी खामोश

मथुरा: शहर के सरस्वती कुंड, मंडी रामदास और चौक बाजार क्षेत्र में एक बार फिर अवैध ढोल शुरू हो गए। गुरुवार को जिला नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद और एडीएम फाइनेंस रवींद्र ¨सह से माली मुहल्ला सरस्वती कुंड के सीज हुए ढोल को बि¨ल्डग के बाहर ताला लगाकर अंदर चलने की शिकायत की गई। करीब छह महीने पहले एनजीटी के आदेश पर प्रशासन ने इनको सीज करके बिजली-पानी के कनेक्शन काटे थे। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी पर इनके संचालकों को संरक्षण देने का भी आरोप लगाया गया है।

loksabha election banner

बाइव्रेटर से पॉलि¨शग के बाद निकलने जलीय कचरा को खरीद कर ढोल संचालक उसमें से तांबा, सोना और चांदी निकालने का अवैध ढंग से काम कर रहे हैं। वे जलीय कचरा में नीला तूतीय जैसा जहरीला रसायन का इस्तेमाल करते हैं। यही जहरीला पानी नालियों के जरिये यमुना गिरता है। आकाशवाणी नीलकंठ महादेव निवासी श्याम ¨सह ने 24 अक्टूबर 2018 को माली मुहल्ला सरस्वती कुंड के बासी बंगाली के ढोल की शिकायत पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने छापा मारा। बाहर लटके ताले को देखकर लौट रही टीम को रोक कर शिकायतकर्ता और मुहल्ला के लोगों ने ताला खुलवा कर के दिखाया तो अंदर पूरा कारखाना चलता मिला। इसपर भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी ने अवैध ढोल संचालक के के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। एडीएम फाइनेंस ने रवींद्र ¨सह ने बताया कि बासी बंगाली ढोल के खिलाफ कार्रवाई कर यूपीपीसीबी की भूमिका भी जांच कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.