Move to Jagran APP

भाकियू का एलान, अब शांत नहीं बैठेंगे किसान

भारतीय किसान यूनियन (भानू) की महापंचायत के अंतिम दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने एलान किया कि अब किसान ज्यादा दिन तक शांत नहीं बैठेगा। लगातार किसान समस्याओं के जाल में उलझता चला जा रहा है। सरकार जो घोषणाएं कर रही है उससे किसानों का भला नहीं होने वाला है। किसानों का उत्थान तभी होगा

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 11:43 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 06:30 AM (IST)
भाकियू का एलान, अब शांत नहीं बैठेंगे किसान
भाकियू का एलान, अब शांत नहीं बैठेंगे किसान

मथुरा: भारतीय किसान यूनियन (भानू) की महापंचायत के अंतिम दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने एलान किया कि अब किसान ज्यादा दिन तक शांत नहीं बैठेगा। लगातार किसान समस्याओं के जाल में उलझता चला जा रहा है। सरकार जो घोषणाएं कर रही है, उससे किसानों का भला नहीं होने वाला है। किसानों का उत्थान तभी होगा, जब सरकार धरातल पर उनकी बुनियादी समस्याओं का निस्तारण करेगी।

loksabha election banner

डैंपियर नगर किसान भवन में रविवार को महापंचायत का अंतिम दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि संगठन केंद्र सरकार से स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू किए जाने की मांग करता चला आ रहा है, लेकिन सरकार नहीं सुन रही है। गोवंश से किसान परेशान है। फसलों को उजाड़ रहे जानवरों से छुटकारा दिलाने के किए जा रहे प्रयास भी नाकाफी है। नहरों की साफ सफाई में सिचाई विभाग के अफसर जमकर घोटाला कर रहे हैं और इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। टेल तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। गांवों में शराब की दुकान खोल दी गई है। उनको बंद नहीं किया जा रहा है। इससे गांवों का माहौल बिगड़ रहा है। हालात यह हैं कि किसानों को समर्थन मूल्य तक नहीं मिल पा रहा है। जिन फसलों का समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है, उनको खरीदने के लिए सरकारी केंद्र तक नहीं खोले जा रहे हैं। राष्ट्रीय प्रवक्ता हरेश ठेनुआ ने बताया कि महापंचायत में फैसला किया गया कि पहले प्रशासन के साथ वार्ता करके जिला स्तर पर समस्याओं का निराकरण कराया जाएगा। अगर नहीं होता है तो प्रदेश और देश व्यापी आंदोलन किए जाएंगे। पंचायत में राधाकांत शास्त्री, सुनील सिंह, महेंद्र राजपूत, देवेंद्र पहलवान, जगदीश रावत, रमेश सिकरवार, रीतराम सिंह भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.