Move to Jagran APP

जूनियर कॉमनवेल्थ चैंपिशनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेगा सोहन

50 किलो भार में देश से एक मात्र खिलाड़ी का हुआ है चयन, नवंबर में जयपुर में होनी है अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 10:59 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 10:59 PM (IST)
जूनियर कॉमनवेल्थ चैंपिशनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेगा सोहन
जूनियर कॉमनवेल्थ चैंपिशनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेगा सोहन

जागरण संवाददाता, मथुरा: जयपुर में नवंबर में अंतरराष्ट्रीय जूनियर कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप होगी। इसमें मथुरा के सोहन का 50 किलोग्राम भार वर्ग में चयन हुआ है। जूडो प्रतियोगिता में वह भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। इस वर्ग में देश की ओर से खेलने वाला एक मात्र खिलाड़ी है।

loksabha election banner

साकेत कॉलोनी, जयगुरुदेव मंदिर निवासी सोहन वर्तमान में ईश्वरी प्रसाद इंटर कॉलेज छाता में कक्षा 12 का छात्र है। जूडो का शौक उसे कक्षा छह से लगा। तब वह वृंदावन के परमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय में पढ़ता था। वर्ष 2016 से वह स्टेडियम में जूडो सीखने लगा। कोच लखन ने प्रशिक्षण दिया। वर्ष 2016 में दिल्ली में और वर्ष 2017 में गुजरात में आयोजित राष्ट्रीय स्कूल गेम्स प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल प्राप्त किया। इसी वर्ष मार्च में जालंधर में हुई जूनियर राष्ट्रीय जूडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक प्राप्त किया। सोहन ने भोपाल में 22 से 26 सितंबर तक हुई जूनियर कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप की चयन प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। इसमें वह चयनित हुआ। सोहन चार से 11 नवंबर तक जयपुर में होने वाली जूनियर कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। सोहन के चयन पर स्टेडियम में जिला खेल अधिकारी एसपी बमनिया, पहलवान ब्रजमोहन आदि ने स्वागत किया। बाबा को देख हुआ प्रेरित

मथुरा: सोहन बताते हैं कि बाबा गोपाल कुश्ती के खिलाड़ी थे। उनको देखकर ही वह खिलाड़ी बनना चाहता था। स्कूल में जूडो खेलने का मौका मिला तो उनका रुझान इस खेल की ओर बढ़ गया। सोहन बहुत ही अटै¨कग खिलाड़ी है। काफी मेहनत करता है। जितना सिखाया जाता है, उसे भी ज्यादा सीखना चाहता है।

- लखन, कोच मथुरा के लिए यह सम्मान की बात है कि पूरे देश से एकमात्र खिलाड़ी का चयन हुआ है और वह यहां का है। ब्रजवासियों को सोहन का उत्साह बढ़ाना चाहिए।

- एसपी बमनिया, जिला खेल अधिकारी सोहन को कभी खेलने से नहीं रोका। खेलने के लिए जो मांगा, वह दिलाया है। भगवान से यही प्रार्थना कर रहे हैं कि सोहन विजेता बने।

- राजवीर, पिता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.