Move to Jagran APP

दिल्ली की धुंध में धुंधली हुई जिदगी

सुबह से शाम तक आसमान में छाई रही धुंध आंखों में जलन की दिक्कत एक्यूआइ बढ़कर 152 पहुंचा सूर्यदेव के तेवर भी रहे ढीले

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 11:17 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:09 AM (IST)
दिल्ली की धुंध में धुंधली हुई जिदगी
दिल्ली की धुंध में धुंधली हुई जिदगी

जागरण संवाददाता, मथुरा: कान्हा की नगरी में दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण ने एक बार फिर अपना असर दिखाया। गुरुवार को दिन भर वातावरण में धुंध की चादर छाई रही। धुंध के आगे सूर्यदेव का तेज भी कुंद नजर आया। दोपहर तक छाए प्रदूषण और धुंध के कारण खांसी, आंखों में जलन और सांस फूलने की दिक्कतें हुईं।

loksabha election banner

पिछले कुछ समय से दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण ने जनजीवन हलकान कर रखा है। आलम ये है कि इसने मथुरानगरी में भी जहर घोलना शुरू कर दिया है। यह स्थिति पिछले कुछ दिनों से बनी हुई है। गुरुवार को सुबह करीब छह बजे से ही वातावरण में धुंध दिखी। ऐसे में ²श्यता सामान्य दिनों की अपेक्षा काफी कम हो गई। खासकर वाहन से चलने वालों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा। दोपहर तक कुछ हालातों में सुधार हुआ, लेकिन यह भी ज्यादा देर तक हालात नहीं रहे। इसके बाद फिर शाम को वैसी ही स्थिति बन गई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि की। रेसीडेंशियल एरिया में एयर क्वालिटी इंडेक्स 152 तथा कॉमर्शियल एरिया में 272 रहा, जो अधिक था। हालांकि यह भी कहना है कि यह हालात अधिक दिन तक नहीं बने रहेंगे। प्रदूषण का यह असर मौसम के बदलने तथा धूल के कण बने रहने जैसे कारण से भी बना हुआ है। हवा में धूल के सूक्ष्म कणों ने भी परेशान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.