Move to Jagran APP

जिला ग्रामोद्योग में कथित बाबू रिश्वत लेते पकड़ा

विभाग में किसी पद पर नहीं तैनात लोन की फाइलों को दिलाता था हरी झंडी

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 10:59 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 06:27 AM (IST)
जिला ग्रामोद्योग में कथित बाबू रिश्वत लेते पकड़ा
जिला ग्रामोद्योग में कथित बाबू रिश्वत लेते पकड़ा

जागरण संवाददाता, मथुरा: भ्रष्टाचार निवारण संगठन आगरा इकाई ने शुक्रवार को मोतीकुंज स्थित जिला ग्रामोद्योग कार्यालय से एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो कथित रूप से बाबू का काम कर रहा था। लोन की फाइल को हरी झंडी दिलवाता था। कथित बाबू से हरी झंडी मिलने के बाद ही अधिकारी लोन की फाइल पर हस्ताक्षर किया करते थे। आरोपित की अलमारी से कई अधिकारियों के हस्ताक्षर की हुई फाइल बरामद हुई हैं। टीम ने कथित बाबू को पकड़ कर थाना हाईवे के सुपुर्द कर दिया है। आरोपित को शनिवार को मेरठ कोर्ट में पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रमोद कुमार निवासी धीमरपाड़ा फरह ने जिला ग्राम उद्योग केंद्र मोती कुंज में इसी वर्ष 22 जून को सोलर चरखा प्लांट के लिए 10 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन किया था। आरोप है कि 28 जून को अपने को विभाग का बाबू बताने वाले विनोद चौधरी निवासी महेंद्र नगर, पाली डूंगरा फरह मूल निवासी गांव नगरी थाना मगोर्रा ने लोन पास कराने के लिए पहली किश्त के रूप में 3500 रुपये की मांग की।

प्रमोद ने 28 जून को ही 3500 के स्थान पर दो हजार रुपये इस कथित बाबू को दे दिए। कथित बाबू ने 10 लाख रुपये के लोन पर तीन फीसद कमीशन की बात कही। बात नहीं बनी तो दो फीसद कमीशन की मांग की गई। आखिरकार सौदा छह हजार रुपये देने पर तय हो गया। शुक्रवार को कार्यालय में यह छह हजार रुपये देने थे।

प्रमोद कुमार ने गुरुवार को यह शिकायत भ्रष्टाचार निवारण संगठन आगरा इकाई से शिकायत की। इस पर टीम ने छह हजार रुपये ट्रीट कर रिश्वत में देने के लिए प्रमोद को दे दिए। कार्रवाई के लिए प्रभारी निरीक्षक रामपाल सिंह के नेतृत्व में निरीक्षक रोहदास, निरीक्षक महेशचंद्र गौतम, एसआइ मोहम्मद इसरार, मुख्य आरक्षी बहादुर सिंह, अनीता यादव, संध्या निगम, चालक राघवेंद्र सिंह दोपहर साढ़े तीन बजे मोतीकुंज स्थित कार्यालय पर पहुंच गए। प्रमोद के कथित बाबू को रिश्वत के रुपये देते ही टीम ने रंगे हाथ पकड़ लिया। टीम की इस कार्रवाई से विभाग में खलबली मच गई। इधर, विनोद की हकीकत सामने आते ही कार्रवाई करने वाली टीम भी हैरत में पड़ गई। विभाग के बाबू पंकज गुप्ता ने टीम को बताया कि आरोपित यहां तैनात नहीं हैं, लेकिन 2003 से इसी तरह काम कर रहा है। टीम ने आरोपित को पकड़कर थाना हाईवे के सुपुर्द कर दिया है। आरोपित को शनिवार को मेरठ कोर्ट में पेश किया जाएगा। निरीक्षक महेशचंद्र ने बताया कि आरोपित को रिश्वत देते हुए रंगे हाथ पकड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.