Move to Jagran APP

मिट्ठौली व बरौठ बागर के प्रधान को नोटिस

डीएम ने दोनों ग्राम प्रधानों को दिया तीन दिन का समय स्पष्टीकरण से संतुष्ट न होने पर कार्रवाई

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 01:21 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 01:21 AM (IST)
मिट्ठौली व बरौठ बागर के प्रधान को नोटिस
मिट्ठौली व बरौठ बागर के प्रधान को नोटिस

जागरण संवाददाता, मथुरा : ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समिति का गठन होने के बाद भी बाहरी लोगों का गांव में प्रवेश होना तथा इसके बारे में बीडीओ, एसडीएम को जानकारी तो दूर उनका स्वास्थ्य परीक्षण तक न कराने से खफा जिलाधिकारी ने दो ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी किया है। साफ कर दिया है कि अगर तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण नहीं दिया तो उनके खिलाफ पंचायत राज अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने विकास खंड नौहझील की ग्राम पंचायत बरौठ बागरा की ग्राम प्रधान मुनेश तथा मिट्ठौली के ग्राम प्रधान जयचंद को नोटिस जारी किया। दोनों ग्राम प्रधानों पर आरोप है कि इन्होंने कोविड-19 को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पालन नहीं किया है। जब पूरा देश लॉकडाउन है, तब दूसरे शहर तथा प्रदेशों से आने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन करना है। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समिति का गठन किया गया है। ग्राम प्रधान समिति के अध्यक्ष हैं। बावजूद इसके मिट्ठौली में एक युवक बाहर से कोरोना संक्रमित आ गया, जिसकी वजह से तीन व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो गए। ठीक इसी तरह से बरौठ बागर में नौ व्यक्ति कोरोना संदिग्ध हैं, जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है। डीएम ने दोनों ही ग्राम प्रधानों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। साथ ही यह भी कहा है कि दोनों ग्राम प्रधानों ने बाहरी लोगों को गांव में आने दिया। इसकी जानकारी बीडीओ, एसडीएम किसी को नहीं दी। इससे यह तो साफ हो गया है कि अपने कर्तव्यों का पालन नहीं किया है।

होम क्वारंटाइन का पालन न करने पर 12 पर मुकदमा

संवाद सहयोगी, मथुरा : कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को रोकने के लिए प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। होम क्वारंटाइन का पालन न करने पर 12 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

डीएम सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि होम क्वारंटाइन का पालन न करने वाले 12 व्यक्तियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है। छाता में पांच, राया में दो, गोवर्धन में एक, मथुरा में दो, मांट में दो व्यक्तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। निगरानी समिति के साथ ग्रामीणों से होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के संबंध में जानकारी लेने के निर्देश दिए गए हैं।

डीएम ने लॉकडाउन के नियमों का पालन करने का भी लोगों से अनुरोध किया है। शुक्रवार शाम अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि सामान खरीदते समय दो मीटर की दूरी बनाकर रखी जाए। दुकानदार और ग्राहक दोनों ही मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने निगरानी समितियों को निर्देश दिए कि होम क्वारंटाइन किए गए लोग घरों से बाहर न जाएं। लापरवाही बरतने वाली निगरानी समितियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। खंड विकास अधिकारी और क्षेत्राधिकारी को निगरानी समितियों की बैठक लेने और होम क्वारंटाइन लोगों की जानकारी लेने के निर्देश दिए। खंड विकास अधिकारियों को 30 जून तक सभी तालाबों की खोदाई करवाने और भरवाने के निर्देश दिए। प्रवासी मजदूरों को मनरेगा में काम देने के निर्देश भी उन्होंने दिए। सीडीओ नितिन गौड़, एसडीएम सदर क्रांति शेखर सिंह, डीडीओ रवि किशोर त्रिवेदी, पीडी बलराम सिंह मौजूद रहे।

कोसीकलां में पुलिस ने बंद कराया बाजार

साप्ताहिक बंदी में दुकानों के बाहर खड़े होकर बेच रहे थे सामान

संसू, कोसीकलां : कोरोना से जंग को लॉकडाउन में साप्ताहिक बंदी शुक्रवार को सुबह के समय बाजार खुला दिखाई दिया तो पुलिस एक्शन में आ गई। डंडे लेकर बाजार में निकली तो धड़ाधड़ दुकानों के शटर गिरने शुरू हो गए। कई जगह पुलिस ने डंडा भी फटकारा। बाजार बंदी का उल्लंघन कर रहे छह दुकानदारों पुलिस थाने ले गई, जहां उन्हें सख्त कार्रवाई की हिदायत देकर छोड़ा।

साप्ताहिक बंदी होने से शुक्रवार को बाजार बंद था, लेकिन दुकानदार दुकानों के बाहर खड़े होकर सामान बेच रहे थे। लोग घरों से बाहर निकल कर बाजार के सैर सपाटे पर निकल गए। बाजार खुलने की सूचना से पुलिस में खलबली मची। इंस्पेक्टर आजादपाल सिंह, चौकी प्रभारी मनिदर सिंह बाजार में पहुंच गए। सख्ती दिखाकर लोगों की दुकानें बंद कराई। इसके बाद दुकानों के शटर गिरने शुरू हो गए। बाजार में भगदड़ जैसा माहौल हो गया। इंस्पेक्टर ने दोबारा दुकान खुली मिलने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। एसडीएम हनुमान प्रसाद, सीओ जगदीश कालीरमन ने बाद में दुकानें बंद कराई जिसके बाद पुलिस ने शहर के मुख्य बाजारों में पैदल मार्च किया। इस दौरान सड़कों पर फर्राटा भर रहे करीब 17 वाहनों के चालान कर 15 हजार रुपये शमन शुल्क वसूला। आर्यनगर का सील इलाका आज होगा हॉटस्पॉट मुक्त

संसू, कोसीकलां : चिकित्सक दंपती के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन ने पूरे शहर को सील कर दिया था। बाद में प्रशासन ने आर्य नगर इलाके को ही प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया था। अब सील इलाके को 21 दिन का समय पूरा हो गया, जिसके बाद शहर की हॉट स्पॉट एरिया से मुक्त किया जाएगा।

नौ मई को चिकित्सक दंपती के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद शहर के एक किलोमीटर के क्षेत्र को सील किया गया था, जिसकी शुक्रवार को अवधि पूरी हो रही है। एसडीएम हनुमान प्रसाद ने बताया कि 29 मई को हॉटस्पाट के 21 दिन पूरे होने के बाद शनिवार की सुबह हॉटस्पॉट से मुक्त कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर ली गई है। एसडीएम का कहना है कि सभी लॉकडाउन के नियमों का पालन करेंगे। उल्लंघन करने पर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.