Move to Jagran APP

जनाब! यह लैटर बाक्स नहीं, कूड़ेदान है

नगर निगम मथुरा-वृंदावन में पहली बार लगाए जा रहे अंडरग्राउंड डस्टबिन, भरने की जानकारी देगा सेंसर, एयर प्रेशर पंप से खाली कराया जा सकेगा

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 11:27 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 11:27 PM (IST)
जनाब! यह लैटर बाक्स नहीं, कूड़ेदान है
जनाब! यह लैटर बाक्स नहीं, कूड़ेदान है

मथुरा, जासं: मोबाइल के जमाने में लैटर बाक्स तो गुम हो गए पर इन बाक्स के डिजाइन का नगर निगम ने बखूबी उपयोग किया है। निगम की ओर से मथुरा-वृंदावन में पहली बार अंडरग्राउंड डस्टबिन लगाए जा रहे हैं। प्रारंभ में नगर निगम क्षेत्र में कुल 10 स्थानों पर ऐसे डस्टबिन लगाए जाने का प्रस्ताव है।

loksabha election banner

इस प्रकार के डस्टबिन सूरत, इंदौर आदि बड़े नगर निगमों में लगाए जाते रहे हैं। यहां पहली बार इस तरह का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में पहला डस्टबिन कलक्ट्रेट के पास जिलाधिकारी कॉलोनी की तरफ जाने वाले मार्ग पर लगाया गया है। एक स्थान पर एक साथ एक टन के दो डस्टबिन लगाए जाएंगे, जिससे एक ही जगह पर कुल दो टन कूड़ा एकत्रित हो सकेगा। अंडरग्राउंड डस्टबिन लगाने से कूड़े के सड़क पर फैलने तथा पशुओं के द्वारा उसे अव्यवस्थित करने का खतरा भी नहीं रहेगा। इन डस्टबिन में सेंसर लगाया गया है, जिससे डस्टबिन के भरने की सूचना कंट्रोल रूम को प्राप्त हो जाएगी और उसे समय से खाली किया जा सकेगा। इन डस्टबिन में एयर प्रेशर पंप लगाया गया है जो नगर निगम की कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों से संचालित होगा। इस एयर प्रेशर पंप के कारण डस्टबिन अपने आप जमीन की सतह से ऊपर आ जाएंगे तथा उसका कूड़ा निकलकर गाड़ियों में खाली हो जाएगा। यह डस्टबिन फिर से जमीन के अंदर चले जाएंगे। यह लेटर बॉक्स जैसे स्ट्रक्चर के बनाए गए हैं ताकि जनता जो भी अपशिष्ट इसमें डालना चाहती है वह डाल सके। नगर में विभिन्न स्थानों पर 1.5 टन के नए कूड़ेदान भी स्थापित किए गए हैं। जनता से अनुरोध है कि कूड़ा सड़क पर इधर-उधर न फेंककर नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे डस्टबिन और कूड़ेदान में ही डालें। अंडरग्राउंड खत्ताघर अपने आप में एक नया प्रयोग है। नगर निगम क्षेत्र वासियों को अन्य सुविधाएं भी धीरे-धीरे उपलब्ध करा रहा है।

समीर वर्मा, नगर आयुक्त

इंसेट बाक्स..

डिप्टी कलेक्टर बने सहायक नगर आयुक्त

मथुरा: विशेष सचिव नियुक्ति अनुभाग उप्र शासन संजय कुमार ¨सह ने जिले में तैनात डिप्टी कलेक्टर राजकुमार मित्तल को मथुरा-वृंदावन नगर निगम में सहायक नगर आयुक्त नियुक्त किया है। विशेष सचिव ने उन्हें जनहित में स्वत: कार्यमुक्त करते हुए 18 दिसंबर तक कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.