Move to Jagran APP

अभी घोषणा तक सीमित रहेगा चार सौ एकड़ का पार्क

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को वृंदावन के अक्षय पात्र फाउंडेशन में उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद की तैयार परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें सबसे प्रमुख सुनरख बांगर में चार सौ एकड़ के पार्क का शिलान्यास शायद ही हो पाए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 11:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 11:58 PM (IST)
अभी घोषणा तक सीमित रहेगा चार सौ एकड़ का पार्क
अभी घोषणा तक सीमित रहेगा चार सौ एकड़ का पार्क

जागरण संवाददाता, वृंदावन: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को वृंदावन के अक्षय पात्र फाउंडेशन में उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद की तैयार परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, लेकिन इनमें सबसे प्रमुख सुनरख बांगर में चार सौ एकड़ के पार्क का शिलान्यास शायद ही हो पाए। जिला प्रशासन की ओर से तैयार सूची में इस परियोजना को ऐन मौके पर हटा लिया गया है। मुख्यमंत्री शायद मंच से ही इसकी घोषणा करके ही पूर्व घोषणा की औपचारिकता पूरी करें।

loksabha election banner

अक्षय पात्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को ब्रज विकास की जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखने आ रहे हैं। वह उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद की तैयार परियोजनाओं में से 3273.75 लाख रुपये की स्वीकृत परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। परिषद ने इसके अलावा 6257.51 लाख रुपये की परियोजनाएं भी प्रेषित कर रखी हैं। परिषद द्वारा गोवर्धन बस स्टैंड के पुनर्विकास के कार्य के लिए 135.76 लाख रुपये, गोवर्धन में सहकारी समिति के भवन तथा क्रय विक्रय केंद्र के निर्माण के लिए 296.22 लाख रुपये की योजना का प्रस्ताव भी प्रदेश शासन को भेजा है।

करीब एक महीने पहले अक्षय पात्र फाउंडेशन में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने घोषणा की थी कि वृंदावन में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुनरख बांगर की चार सौ एकड़ भूमि पर सुंदर पार्क विकसित किया जाएगा। इसे एशिया का सबसे बड़ा प्रस्तावित पार्क बताया गया था, जिसकी आधारशिला मुख्यमंत्री द्वारा इसी कार्यक्रम में रखे जाने का एलान किया गया था। अब बताया गया है कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में इस योजना को शामिल नहीं किया गया है।

इनसेट

ढूंढे नहीं मिल रही निराश्रित महिलाएं

वृंदावन: केंद्र सरकार द्वारा वृंदावन में रह रही निराश्रित वृद्ध माताओं के लिए सुनरख के नगला रामताल में एक हजार बेड का आश्रय सदन बनाया गया गया है, ताकि कोई भी वृद्ध माता सड़क पर रात न गुजारे और निराश्रित न रहे। मुख्यमंत्री के आगमन से पहले इस कार्यक्रम के लिए सदन में माताओं को पहुंचाने के लिए पूरे जिला प्रशासन ने ताकत झोंक दी, लेकिन अब तक सभी प्रयासों के बावजूद सदन में मात्र 60 माताओं ने अपना पंजीकरण कराया है। इसके विपरीत आज भी वृंदावन के मंदिरों के आसपास हजारों निराश्रित माताएं भिक्षावृत्ति करती दिखाई दे रही हैं।

इन परियोजनाओं की रखी जाएगी आधारशिला

-वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा में विद्युतीकरण कार्य-1893.53 लाख।

-वृंदावन के रमणरेती पुलिस चौकी पर कंट्रोल रूम व जनसुविधा केंद्र-55.28 लाख।

-गोवर्धन परिक्रमा में फें¨सग, सीसीटीवी, साउंड सर्विस के लिए आरसीसी हृयूम पाइप डाले जाना-410.43 लाख।

-राधाकुंड-भरनाखुर्द के सूर्यकुंड का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण-495.38 लाख।

-गोवर्धन ड्रेन के समीप यात्री जन सुविधा केंद्र व विश्राम स्थल-417.15 लाख।

-गोवर्धन पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में कंट्रोल रूम, मी¨टग हॉल, वीआइपी गेस्ट हाउस-205.02 लाख।

-गोवर्धन परिक्रमा में पेयजल व्यवस्था को पाइप लाइन, आरओ प्लांट, पंप हाउस व वाटर किओस्क स्थापना-868.66 लाख।

-बरसाना में राधारानी मंदिर के समीप उद्यान विभाग की भूमि पर यात्रियों के लिए जलपान गृह-137.70 लाख रुपये।

-बरसाना में राधारानी मंदिर के संपर्क मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था-26.28 लाख।

-नंदगोव में रंगीली चौक के समीप कृष्ण कुंड के पास पार्किंग तथा जन सुविधा केंद्र-289.49 लाख।

-नंदगांव में रंगीली चौक से नंदबाबा मंदिर, वीआइपी पार्किंग से मंदिर तक सीढि़यों का पुनर्निर्माण-111.41 लाख।

-मांट स्थित भांडीरवन का जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण-131 लाख।

-जुबली पार्क में मल्टीलेबल भूमिगत पार्किंग, स्ट्रीट वेंडर्स के स्थान व ओपन एंफीथिएटर निर्माण-2314.21 लाख।

-उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद कार्यालय के भवन का निर्माण-601.76 लाख।

बरसात से बदल सकता है सीएम का रूट

वृंदावन: शुक्रवार को मुख्यमंत्री के आगमन से पहले अगर बरसात पड़ी और आयोजन स्थल के समीप बनाए अस्थाई हेलीपैड सुरक्षा की ²ष्टि से हेलीकॉप्टर उतारने में सक्षम नहीं दिखे तो सीएम का हेलीकॉप्टर पवनहंस हेलीपैड पर उतारा जाएगा। यहां से सीएम का काफिला चैतन्य विहार ओवर ब्रिज, रमणरेती पुलिस चौकी होते हुए सुनरख के महिला आश्रय सदन पहुंचेगा। यहां से सीएम सड़क मार्ग से रमणरेती पुलिस चौकी होते हुए अक्षयपात्र पहुंचेंगे। सीएम का काफिला गुजरने के दौरान छटीकरा मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

अ‌र्द्धसैनिक बलों ने संभाली व्यवस्था

वृंदावन: सीएम के दौरे को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल अक्षयपात्र परिसर को पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने अपने कब्जे में ले लिया है। गुरुवार की शाम एसपी सिटी श्रवण कुमार ने फोर्स को उनकी ड्रयूटी की जानकारी देते हुए ब्रीफ किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.