Move to Jagran APP

33 स्थानों पर तैनात होगी पर्यटक हितैषी पुलिस

जागरण संवाददाता, मथुरा: ब्रज के करीब 33 प्रमुख स्थानों पर जल्द ही पुलिस के ऐसे जवान नजर आएंगे

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 11:32 PM (IST)
33 स्थानों पर तैनात होगी पर्यटक हितैषी पुलिस
33 स्थानों पर तैनात होगी पर्यटक हितैषी पुलिस

जागरण संवाददाता, मथुरा: ब्रज के करीब 33 प्रमुख स्थानों पर जल्द ही पुलिस के ऐसे जवान नजर आएंगे जिनके सीने और बांहों पर एक विशेष चिन्ह वाली पट्टिका होगी। यह पर्यटक हितैषी पुलिस होगी। पर्यटक सुरक्षा के भाव के साथ रहें और सुखद अनुभूति के साथ जाएं इसके लिए यह विशेष दस्ता तैयार किया गया है। इसमें ऐसे जवानों को शामिल किया गया है जो कामचलाऊ अंग्रेजी जानते हैं।

loksabha election banner

पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद जिला पुलिस ने यहां आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए पर्यटक हितैषी पुलिस का एक खाका तैयार किया है। योजना के तहत जिले के मौजूदा पुलिस बल में से करीब पांच से दस फीसद जवान पर्यटन पुलिस में स्थान पाएंगे। प्रस्ताव के मुताबिक मथुरा जिले में बांके बिहारी, द्वारिकाधीश, श्रीकृष्ण जन्मभूमि सहित 33 मुख्य मंदिरों पर पर्यटन पुलिस की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक स्थान पर इस दस्ते के एक एसआई और पांच सिपाही तैनात किए जाएंगे। इस दस्ते की अलग पहचान के लिए लोगो वाले आ‌र्म्ड और चेस्ट पट्टिका की डिजाइन भी तैयार कर ली गई है। वृंदावन में करीब 20 होर्डिंग्स लगाकर पर्यटन पुलिस का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। एसपी सिटी श्रवण कुमार की अध्यक्षता वाली कमेटी में तैयार किया गया प्लान शासन को भेजा जा चुका है, जो मंजूर होने के अंतिम चरण में है। एसएसपी स्वप्निल ममगाई ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटन पुलिस का खाका तैयार किया गया है। इस पुलिस को पहचान देने के लिए बिहारीजी का लोगो लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव मंजूर होने के बाद ही जवान लोगो लगा सकेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ समाचार पत्रों ने लोगो के फोटो के साथ प्रकाशित किया है कि पर्यटक पुलिस के लिए लोगो जारी कर दिया गया है। जबकि ऐसा कोई भी लोगो अभी जारी नहीं किया गया है।

-मंदिरों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 33 मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाकर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे। हालांकि कुछ मंदिरों में यह पहले से ही लगे हैं। जिन मंदिरों में नहीं हैं वहां ट्रस्ट के महंत, रिसीवरों से वार्ता कर सीसीटीवी कैमरे लगवाने की कार्रवाई की जा रही है।

क्राइम मी¨टग के बाद शुरू हो सकती है व्यवस्था

मथुरा : माना जा रहा है कि इस बार होने वाली क्राइम मी¨टग से पर्यटक हितैषी पुलिस की शुरूआत हो सकती है। इस मी¨टग में संबंधित अधिकारियों को पर्यटक हितैषी पुलिस की तैनाती के आदेश दिए जा सकते हैँ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.