मथुरा, जासं। डीएम सर्वज्ञराम मिश्र ने शनिवार को मुकुंदपुर में तालाब का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने लोगों के घरों का पानी तालाब में जाने से रोकने के निर्देश दिए। कहा कि जिन लोगों के घरों का पानी तालाब में आ रहा है, उन्हें नोटिस दिया जाए। डीएम ने इस मौके पर पौधारोपण भी किया।

डीएम ने तालाब में बनाई गई सोखपीट को भी देखा। तीन लाख 86 हजार रुपये से निर्मित होने वाले इस तालाब में 2 लाख 21 हजार रुपये का कार्य मनरेगा से कराया जा चुका है। बचा काम आठ अगस्त तक पूरा किया जाएगा। तालाब के पास चार बीघा चारागाह की जमीन को साफ कराकर पशुओं के लिए सुरक्षित रखने के निर्देश दिए। मुकुंदपुर पंचायत घर में 150 साल पुराने कुएं का निरीक्षण भी किया। इसे मरम्मत कर पुन: चालू किया गया है। उन्होंने पास में बनी 2.50 हेक्टेयर की पोखर का भी निरीक्षण किया और एसडीएम सदर, जिला पंचायत राज अधिकारी को तालाब की सफाई कराने के निर्देश दिए। घरों का पानी तालाब में आ रहा है, उनको नोटिस देने के निर्देश दिए। इसके बाद भी न मानने पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाए।

डीएम ने बताया कि जिले में 1100 नए तालाब खुदवाए जा रहे हैं। इसमें से 967 तालाबों पर काम चल रहा है। 600 तालाब खोदाई के बाद जलसंचय को पूर्ण हो चुके हैं। डीएम ने तालाब किनारे कदंब का पौधा भी रोपा। तालाब के चारों ओर भारी मात्रा में पौधारोपण कर आकर्षित बनाने के निर्देश दिए। एसडीएम सदर क्रांति शेखर सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जय प्रवेश, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रतीम सिंह आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप