Move to Jagran APP

Holi: लड्डू की वर्षा के आनंद से भरा राधारानी का आंगन, ब्रह्मांचल पर्वत से लठामार होली का संदेश, देखें तस्वीरें

Holi 2023 पांडा देख सतरंगी होली की कल्पना से मुस्करा उठीं श्रीराधा। पांडा ने लड्डू बरसाकर बताया कान्हा बरसाना में होली खेलने आएंगे। रंगों के उत्सव में लड्डुओं की वर्षा से दुनिया भर का आनंद राधारानी के आंगन में आ गया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Tue, 28 Feb 2023 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 10:04 AM (IST)
Holi: लड्डू की वर्षा के आनंद से भरा राधारानी का आंगन, ब्रह्मांचल पर्वत से लठामार होली का संदेश, देखें तस्वीरें
Holi 2023: लड्डू होली पर ब्रह्मांचल पर्वत से बरसे लड्डू।

बरसाना-मथुरा, जागरण टीम, (रसिक शर्मा)। नंदगांव कौ पांडा ब्रज बरसाने आयौ, भर होरी के बीच सजन समधियाने आयौ...। इन पंक्तियों के मध्य ज्योंही कान्हा की होली का संदेश लेकर आए पांडा ने बरसाना की धरा को स्पर्श किया। राधारानी के चेहरे पर सतरंगी कल्पना की मुस्कान तैर गई। ढोल-नगाड़े का शोर , शहनाई की धुन के बीच रंग-बिरंगे गुलाल उड़ने लगे। पांडा ने लड्डू बरसाते हुए बताया कि अगले दिन कान्हा अपने ग्वाल बाल के साथ होली खेलने आ रहे हैं। बरसाना की प्रसिद्ध लड्डू होली में सेवायत और भक्तों ने भी जमकर लड्डू बरसाए। रंगों के इस उत्सव में लड्डुओं की वर्षा से दुनिया भर का आनंद राधारानी के आंगन (ब्रह्माचल पर्वत) में सिमट गया।

loksabha election banner

लठामार होली से से पहले मनमोहक नजारा

सोमवार को लठामार रंगीली होली के ठीक एक दिन पहले लाड़ली जी मंदिर का नजारा श्रद्धालुओं को आकर्षित करने लगा। बरसाना के प्रवेश द्वार से भानु महल तक जगह-जगह ढोल नगाड़ों पर श्रद्धालु थिरकते नजर आए। गुलाल और अबीर से रंगों की अद्भुत छटा बिखरने लगी। गोस्वामी समाज के लोगों ने ऊंचे स्वर में ढप और मृदंग की संगत पर गायन किया। नंदगांव से कान्हा के आगमन की सूचना देने आया पांडा, झूम कर नाचा। लड्डू की वर्षा के बीच तमाम श्रद्धालु द्वापर युगीन लीला के गवाह बने। पीले वस्त्र धारण कर विराजमान राधारानी के समक्ष सुगंधित लड्डू के साथ पंखुड़ियां, रंग-बिरंगे गुलाल की वर्षा ने ब्रजभूमि को रंगमय कर दिया। गुलाल की वर्षा ने मानो होली का प्रारंभ कर दिया। मंगलवार को लठामार होली का आयोजन होगा।

इसलिए बरसाए जाते हैं लड्डू

फाल्गुन सुदी अष्टमी सोमवार सुबह राधारानी ने कान्हा को होली खेलने को बरसाने आने का संदेश अपनी सखी से नंदगांव भेजा। शाम को नंदगांव से पांडा कान्हा के होली खेलने की सहमति का संदेश लेकर वृषभानु महल पहुंचा। पांडा बने ध्रुव कृष्ण गोस्वामी कनाडा में एमबीए की पढ़ाई कर रहे हैं। सेवायत परिवार के ध्रुव कृष्ण गोस्वामी पांडा बनने के लिए कनाडा से ब्रजभूमि आए हैं। लाडली मंदिर सेवायत ने वृषभानु बाबा की ओर से स्वागत किया। संदेश में छिपी होली की मस्ती की कल्पना संजोए तमाम ब्रजवासी लड्डू लेकर मंदिर पहुंचे।

कान्हा का संदेश लेकर आए बुजुर्ग ब्रजवासी ने लड्डू की अधिकता देखी तो सोचा नहीं खाए तो हंसी हो जाएगी। वह खुशी में नृत्य करने लगा और लड्डू लुटाने लग गया। चारों तरफ लड्डुओं की वर्षा होने लगी। लीला को सजीव करने के लिए सेवायत और श्रद्धालु लड्डू लुटाने लगे। भक्तों में लड्डुओं को लूटने की होड़ सी मच गई।

राधारानी दरबार ने अमीरी-गरीबी का भेद मिटा दिया। सभी सिर्फ लड्डू लूटने में मस्त थे। हजारों किलो लड्डू लुटाए गए। जमकर रंग भी बरसा और पुष्प भी बरसे। समाज गायन के बाद रंगीली होली की दूसरी चौपाई निकाली गई। गोस्वामी समाज के बुजुर्ग लाड़ली जी मंदिर से महीभान मंदिर, सुदामा चौक, फूल गली होते हुई रंगीली के रंगेश्वर महादेव पहुंचे। चौपाई में समाज के युवा और बालक खुशी में नाचते-गाते चल रहे थे।

लड्डू लेने को भक्तों ने फैलाई झोली

लड्डू होली में तमाम भक्त लड्डू तो कुछ भक्त बिस्किट, टाफी लुटाते रहे। भक्तों ने झोली फैलाकर तो उछलकर प्रसाद बटोरा। छत से बरसते लड्डू तो प्रांगण में बटोरते भक्त, भक्ति में डूबे नजर आए।

विभिन्न संस्कृतियों का संगम

लठामार होली के आयोजन में उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा रंगोत्सव 2023 का आयोजन किया गया। बरसाना के विभिन्न स्थलों तमाम प्रदेशों की संस्कृति का प्रदर्शन करते कलाकार बरबस ही श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे हैं। रंगोत्सव के उद्घाटन पर सांसद हेमा मालिनी, डीएम पुलकित खरे, एसएसपी शैलेश पांडे, एमवीडीए के वीसी नागेंद्र प्रताप, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्रा, दान बिहारी शर्मा आदि मौजूद थे।

जगमगा उठा भानु महल

लड्डू होली में अंधेरे ने ठीक से दस्तक नहीं दी, तब तक रंग बिरंगी लाइटों के साथ राधारानी का भानु महल जगमगा उठा। मेला क्षेत्र में भी प्रकाश व्यवस्था के उचित प्रबंध है।

जब डीएम ने पकड़ा लड्डू का कैच

ये राधारानी का दरबार है। यहां सिर्फ एक धर्म और एक जाति है, उसका नाम है भक्त। जब लड्डू होली पर लड्डू की वर्षा हो रही थी। तमाम भक्त लड्डू लपक रहे थे। उसी समय जिलाधिकारी पुलकित खरे भी इस लड्डू रूपी प्रसाद को लपकते नजर आए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.