Move to Jagran APP

एक माह से पानी में घिरा कस्तूरबा विद्यालय

कोसी ड्रेन ओवरफ्लो होने से विद्यालय बना टापू, घर बैठी एक सैकड़ा छात्राएं, धराशाई हो सकती इमारत

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 11:35 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 11:35 PM (IST)
एक माह से पानी में घिरा कस्तूरबा विद्यालय
एक माह से पानी में घिरा कस्तूरबा विद्यालय

एनआर राजपूत, चौमुहा : अकबरपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय परिसर में एक माह से पानी भरा हुआ है। चार फीट तक जल भराव के कारण छात्राएं घर चली गई हैं और स्टाफ भी गायब है। शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन गहरी नींद सो रहा है।

loksabha election banner

27 जुलाई को कोसी ड्रेन ओवरफ्लो होने से स्कूल की 33 लाख से बनी चहारदीवारी धराशाई हो गई। इससे स्कूल में पानी भर गया और काफी मुश्किल से छात्राओं को निकाला गया। यहां आसपास के गांव की 100 छात्राएं अध्यनरत है वह अभिभावकों के साथ घर चली गईं तो स्टाफ भी दबे पांव खिसक गया। उनकी न तो हाजिरी हो रही है और ना ही वे मुख्यालय में हैं। छात्रा अंजू, मंजू, रचना, प्रीति कहती हैं कि स्कूल के चारों तरफ पानी भरा है और वहां तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है। अभिभावक राजेश कहते हैं कि वह रोज स्कूल खुलने का इंतजार करते हैं। यह विद्यालय इससे पूर्व चौमुहां विकास खंड कार्यालय के आवासीय परिसर में चलता था। यहां की इमारत जर्जर हो रही थी। सुरक्षा के लिहाज से 2008 में हाईवे स्थित गांव अकबरपुर में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की दो मंजिला इमारत बनाई गई। इसका शिलान्यास कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायन ने किया था। स्कूल का निर्माण ढलान की जमीन पर कर दिया गया। जागरण ने तब भी सवाल उठाया था। इमारत बनने के सात साल बाद 25 दिसंबर 2015 को स्कूल में छात्राएं शिफ्ट की गईं। पहली साल बरसात कम हुई थी, इसलिए परेशानी नहीं हुई। पिछले साल भी यहां पानी भरा और स्कूल कई दिन बंद रहा था।

------- स्कूल में पानी भरने की जानकारी उच्चाधिकारियों को मौखिक रूप से दे दी थी। यहां सौ छात्राएं नामांकित हैं। उनकी उपस्थिति 98 से 100 फीसद तक रहती है, लेकिन अब उनका अध्ययन चौपट हो रहा है।

- माला चौहान, वार्डन कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, अकबरपुर

------------

- बहुत जल्द स्कूल से पानी निकलवा दिया जाएगा। गुरुवार की रात की बारिश की वजह से अभी दो-चार दिन का समय लगेगा।

पातीराम सिसौदिया ब्लाक प्रमुख, चौमुहां

--------------

- स्कूल में जलभराव की जानकारी संज्ञान में नहीं हैं, अन्यथा स्कूल से पानी उसी समय निकलवा दिया जाता। अब रक्षाबंधन पर्व के बाद स्कूल से हर हालत में पानी निकलवा दिया जाएगा। कोसी ड्रेन पर भी खाई बनवा दी जाती। सरकार बच्चों की शिक्षा को पूर्ण रुप से समर्पित है। जिसकी भी लापरवाही सिद्ध होगी, उसके खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी।

चौ. लक्ष्मी नारायन, कैबिनेट मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.