संसू, सुरीर(मथुरा): घनी आबादी के बीच बिना लाइसेंस के पटाखे बनाए जा रहे थे। गुरुवार को पुलिस ने थाने वाले मुहल्ला में तीन स्थानों पर दबिश देकर अवैध पटाखों के निर्माण का भंडोफोड़ किया। बने-अधबने पटाखे भी बरामद किए गए हैं। एक महिला समेत तीन को हिरासत लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। देररात तक इस मामले में रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई थी।

दीपावली पर सुरीर और उसके आसपास क्षेत्र में पटाखे बनाने का कार्य तेजी से होता है। घनी आबादी में चोरी-छिपे बनाए जा रहे पटाखों से पिछले साल हुए हादसे को ग्रामीण अभी तक नहीं भूल पाए हैं। इसमें पटाखों में विस्फोट होने से एक युवक जोगेंद्र की मौत हो गई थी और तीन महिलाएं घायल हुई थीं। पांच मकानों में भी नुकसान हुआ। इसके बाद भी दीपावली का पर्व नजदीक आते ही बिना लाइसेंस के घनी आबादी के बीच पटाखे बनाने का कार्य दोबारा शुरू हो गया। इसकी सूचना पर इंस्पेक्टर सुरीर कोतवाली अशोक कुमार ने पुलिस टीम के साथ थाने वाले मुहल्ला में तीन मकानों पर छापा मारा और यहां से पटाखों का जखीरा बरामद किया। एक महिला समेत तीन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इनसे देररात तक पूछताछ जारी थी। उनका कहना था, क्षेत्र में बिना लाइसेंस के पटाखे बनाने के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

-अभी और भी ठिकाने: पुलिस ने अभी तीन मकानों से ही पटाखों का जखीरा पकड़ा है, लेकिन अभी पटाखों के बनाने के और भी ठिकाने हैं। जिन पर अभी पुलिस की नजर नहीं पड़ी है। कई इलाकों में रात-दिन पटाखे बनाकर सप्लाई भी किए जा रहे हैं।

Edited By: Jagran