वृंदावन (मथुरा), जागरण संवाददाता : ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने प्रशासनिक अफसरों के साथ बैठक कर कानून एवं यातायात व्यवस्था को दुरस्त करने के कड़े निर्देश दिए। भूमाफिया को चिन्हित करने के साथ एंटी रोमियो स्क्वायड को गति देने के अलावा शहर में यातायात व्यवस्था दुरस्त करने के लिए पार्किंगों के प्रयोग के साथ वाहनों के रूट तय करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने दर्शन को आने वाले वीआइपी की व्यवस्था में भी बदलाव करने को पुलिस अधिकारियों से कहा।

कोतवाली परिसर में शनिवार को आयोजित समाधान दिवस में पहुंचे ऊर्जा मंत्री ने एसएसपी को जिले में अपराध को लेकर जीरो टालरेंस और थानों में पीड़ितों से अच्छा सलूक और शिकायतों पर तवज्जो देने के निर्देश दिए। कहा वृंदावन कोतवाली को आदर्श कोतवाली बनाने के साथ श्रद्धालुओं की सुनवाई होनी चाहिए। कहा जनपद भर में भू-माफिया को चिन्हित किया जाए और उनके फोटो डीएम कार्यालय में लगाए जाएं। जरूरत पड़ने पर चौराहों पर भी उनके फोटो लगाए जाएं।

बैठक में एसपी ट्रैफिक डॉ. ब्रजेश कुमार ने पानीगांव मार्ग पर भी एक बहुमंजलीय पार्किंग की डिमांड रखी। एसएसपी शलभ माथुर ने कहा अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर इनामी बदमाशों की धड़पकड़ की गई। डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, एसपी सिटी अशोक कुमार मीणा, नगर आयुक्त रवींद्र कुमार मांदड़, एसडीएम क्रांतिशेखर, निगम के उपनेता सदन राधाकृष्ण पाठक मौजूद रहे। -बाहर रुकेंगे श्रद्धालुओं के वाहन-

ऊर्जा मंत्री ने यातायात व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए शहर के बाहर पार्किंग बनाकर श्रद्धालुओं के वाहनों को रोके जाने के निर्देश दिए। पाकिग स्थलों पर प्री-पेड स्टैंड लगाए जाएंगे। यहीं से श्रद्धालु ई-रिक्शा आदि से मंदिरों के दर्शन को जा सकेंगे। -रास्तों से हटाए जाएं अतिक्रमण -

ऊर्जा मंत्री ने कहा रास्ते में जिन लोगों ने दुकानों के आगे अतिक्रमण कर रखे हैं। चाहे वह सरकारी जमीन पर बनी दुकानें हों, अतिक्रमण हटाए जाएं। लेकिन अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों को सताया न जाए।

-नहीं मिलेगा वीआइपी ट्रीटमेंट-

ऊर्जा मंत्री ने कहा ठा. बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन को आने वाले वीआइपी के साथ वाहनों का काफिला बंद हो। एक ही वाहन को अनुमति मिले। मंदिर में भी वीआइपी के चलते श्रद्धालुओं को असुविधा न हो। हूटर का प्रयोग वर्जित होगा। चंदन लगाने के नाम पर श्रद्धालुओं से अभद्रता पर रोक लगाई जाए।

-मंदिर तक चलेंगे गोल्फ कॉर्ट-

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि ठा. बांकेबिहारी आने वाले वीआइपी, दिव्यांग, वृद्धों को रास्ता तय करने के लिए उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ओर से जल्द ही आठ सीटर गोल्फ कॉर्ट मुहैया करवाए जाएंगे। जो पार्किंग से मंदिर तक जरूरतमंदों तथा वीआइपी को पहुंचाएंगे।

-स्वच्छता में सुधार लाए निगम-

नगर निगम को शहर में 24 घंटे सफाई व्यवस्था तय करने के निर्देश ऊर्जा मंत्री ने दिए। कहा परिक्रमा मार्ग में सुबह चार बजे तक पूरी तरह सफाई होनी चाहिए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस