जागरण संवाददाता मथुरा: इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन ने रविवार को कॉफी विद हेमा कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें बुलियन कारोबारियों ने अपना दर्द बयां किया और मथुरा में ज्वैलरी पार्क बनाने की मांग की। सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि उनकी इस विषय में दामाद भारत तखतानी से भी चर्चा हुई है। क्योंकि वे खुद भी ज्वैलरी कारोबार से जुड़े हैं। दामाद ने कहा, यहां पार्क बनना चाहिए।

सुबह करीब 11 बजे से शुरू हुए आयोजन में बड़ी संख्या में प्रदेश भर से कारोबारियों ने भाग लिया। कारोबारियों ने सांसद को ज्ञापन सौंप कई मांगे रखी। प्रदेश अध्यक्ष अनुराग रस्तोगी और जिलाध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मथुरा में सराफा व्यवसाय कुटीर उद्योग के रूप में फैला हुआ है। जिसके अंतर्गत 60-70 हजार लोग अपनी जीविका निर्वाह कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों से यह व्यापार कहीं न कहीं दम तोड़ रहा है। यहां ज्वैलरी पार्क बनाए जाने की मांग पिछले वर्ष भी की थी। मुंबई, कोलकाता, सूरत के बाद रायपुर में 10 लाख वर्गमीटर में 10 मंजिला ज्वैलरी पार्क को मंजूरी दी गई है। लिहाजा, यहां भी ऐसा निर्माण होना चाहिए।

इस पर सांसद ने कहा कि वे जानती हैं कि बुलियन कारोबारी और इससे जुड़े लोग कष्ट से गुजर रहे हैं। मेरा काम है तकलीफ दूर करने का। इसलिये मैं यहां आयी हूं। पार्क बनाना एक अच्छा विचार है। एक ही जगह सारा काम हो सकेगा। कारोबारी सलाह दें, ये किस क्षेत्र में होना चाहिए। ये प्रदेश का पहला अपना पार्क होगा। साथ ही यहां सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाएगा। इधर, पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि पार्क के मुद्दे को वे संसद में भी उठाएंगी। इसमें कर से जुड़े मुद्दे भी होंगे। इसके अलावा यहां पर्यटन बढ़ाने के लिए म्यूजियम, ऑडिटोरियम भी बनेगा। वहीं शाम के सत्र में जीएसटी की समस्याओं को लेकर चर्चा हुई।

--

ये रहे मौजूद:

इस दौरान मुख्य सलाहकार अमित जैन, सचिव चिराग अग्रवाल, कोषाध्यक्ष विनीत अग्रवाल, राष्ट्रीय महामंत्री सुरेंद्र मेहता, अमर सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता दीपक वर्मा, आरके सोनी, हर्षवर्धन एडवोकेट, उपाध्यक्ष विकास अग्रवाल, सुरेश चौधरी, अनूप अग्रवाल, नवीन चौधरी आदि मौजूद रहे।

भागवत में विश्व शांति की कामना: सांसद हेमा के वृंदावन स्थित आवास में भागवत कथा चल रही है। उनसे देश में फैली अशांति को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि वे कथा के दौरान शांति की प्रार्थना करेंगी।

--

ये रही मांग:

-ज्वैलरी पार्क के अंतर्गत चांदी पार्क में जाए और पैकिग किया हुआ तैयार माल बाहर निकले

-शहर के नजदीक पूर्ण सुरक्षा उपकरणों से युक्त सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध हो

-कॉमन ट्रीटमेंट प्लांट लगवाया जाए

-पार्क गैस आधारित हो। फिरोजाबाद, आगरा के बराबर कीमत में गैस मिलनी चाहिए

-पार्क में म्यूजियम और ऑडिटोरियम बनाया जाए।

-संसद में बैंक ट्रांजेक्शन टैक्स लगाए जाने की सिफारिश हो।

-शस्त्र लाइसेंस उपलब्ध कराएं।

-एमएसएमई में सराफा बाजार को जोड़ा जाए।

-गोल्ड की तरह सिल्वर पर भी न्यूनतम दर पर लोन उपलब्ध कराएं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस